logo

नागालैंड फायरिंग: NDPP के लोकसभा सांसद टी येप्थोमी ने पीड़ितों के लिए केंद्र से मांगा मुआवजा

15800news.jpg

द फॉलोअप टीम, दिल्ली: 

नागालैंड के मोन जिला स्थित ओटिंग गांव के तिरू इलाके में सुरक्षाबल द्वारा की गई फा'यरिंग में कई नगा युवकों की मौ'त हो गई। इससे उपजा विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा। संसद में विपक्ष इसे लेकर सरकार पर हमलावर है और गृहमंत्री का जवाब मांग रहा है। इस बीच नगालैंड से एनडीपीपी पार्टी के लोकसभा सांसद टी येप्थोमी ने कुछ जरूरी बात कही है। 

केंद्र सरकार से जांच शुरू करने की मांग
नागालैंड से एनडीपीपी पार्टी के सांसद टी.येप्थोमी ने लोकसभा में कहा कि मामले की जांच जल्दी शुरू की जानी चाहिए। राज्य सरकार ने घटना में जा'न गंवाने वाले प्रत्येक व्यक्ति के आश्रितों को पांच लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी है। केंद्र सरकार को भी प्रभावित परिवारों को पर्याप्त मुआवजा देना चाहिए। नागालैंड में घटना को लेकर काफी आक्रोश है। 

मृतकों के अं'तिम संस्कार में शामिल सीएम
इस बीच नागालैंड के मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो नागालैंड के मोन जिला के ओटिंग गांव में सेना की गोली'बारी में मारे गये नागरिकों के अंति'म सं'स्कार में शामिल हुये। नेफ्यू रियो ने घटना पर दुख व्यक्त किया है। रविवार को ही उन्होंने घोषणा की थी कि घटना की उच्च-स्तरीय जांच के लिए एसआईटी का गठन किया गया है। एसआईटी की रिपोर्ट के आधार पर कुछ कहा जायेगा। 

नागालैंड फाय'रिंग पर विपक्ष ने सरकार को घेरा
इधर राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि मामला काफी संवेदनशील है। गृहमंत्री अमित शाह को सामने आकर जवाब देना चाहिए। ये भी बताना चाहिए कि सरकार मामले में क्या कदम उठा रही है। गृहमंत्री लोकसभा और राज्यसभा, दोनों सदनों में इसका जवाब देंगे, इसकी पूरी संभावना है। इधर नागालैंड में मोबाइल और इंटरनेट सेवा बंद रखी गयी है।