logo

डायन बताकर महिला को पड़ोसियों ने पीटा, गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती

8969news.jpg
द फॉलोअप टीम, हजारीबाग:

राज्य में फिर एक डायन बिसाही का मामला आया। एक महिला के साथ मारपीट की गई है। खबर हज़ारीबाग़ के मंडई कला की है। यहां रहने वाली एक महिला ने इस मामले में लिखित आवेदन एससी/एसटी थाना मुफ्फसिल को दिया है। जिसमें कहा है कि डायन बिसाही का झूठा आरोप लगाकर उसके साथ मारपीट की गयी है। हालांकि मंडई लोहसिंघना थाना क्षेत्र में पड़ता है।

घर के अंदर घसीट कर मारा
आवेदन में महिला ने बताया कि उसके घर के पास ही लाल राणा, अमित राणा, आशीष राणा, चंपा देवी और सिया शर्मा रहते हैं। उन सबने उसके साथ मारपीट की है। उसने कहा कि लाल राणा उसको खिंचकर घर के अंदर ले गया और घर के सभी सदस्य ने मिलकर उनकी पिटाई कर दी। जब घायल महिला के बेटे को खबर हुई तो वह अपनी मां को लाल राणा के घर से निकालकर बाहर लाया।

जख्मी महिला का किया जा रहा इलाज
पिटाई की वजह से महिला बुरी तरह घायल हो गई। हजारीबाग मेडिकल कॉलेज अस्पताल में इलाज के लिए भेजा गया है। महिला के सिर, आंख, पेट और शरीर के कई हिस्से में चोटें आई हैं। महिला ने आरोप लगाया है कि डायन बताकर उसके साथ मारपीट की गई लेकिन लोहसिंघना पुलिस का कहना है कि इनके बीच पुरानी आपसी रंजिश है। आवेदन के आधार पर मामले की जांच भी की जा रही है। उसके बाद कार्रवाई की जायेगी। 

झारखंड में हर साल 50 की जाती है जान
झारखंड में डायन बिसाही मामले में हर साल करीब 50 लोगों की जान ले ली जाती है। पुलिस के आंकड़ों के मुताबिक वर्ष 2015 से 2020 के बीच डायन-बिसाही के नाम पर 250 लोगों की हत्या कर दी गई। डायन-बिसाही से जुड़े कुल 4660 मामले राज्य के विभिन्न थानों में दर्ज किए गए।