logo

WTC Final 2021: न्यूजीलैंड ने जीता टॉस और भारत को दिया बल्लेबाजी का न्योता, कौन मारेगा बाजी!

9948news.jpg
द फॉलोअप टीम, डेस्क: 

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाने वाला वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला शुरू हो गया। न्यूजीलैंड की टीम ने पहले टॉस जीता और भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। मुकाबला इंग्लैंड के साउथैम्पटन के द रोज बाउल स्टेडियम में खेला जा रहा है। 

रोहित और गिल ने की भारतीय पारी की शुरुआत
भारतीय पारी की शुरुआत सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा औऱ शुभमान गिल ने की। बीते दो वर्षों से चल रहे इस चैंपियनशिप में पहले और दूसरे स्थान पर रहते हुए क्रमश भारत और न्यूजीलैंड ने फाइनल मुकाबले के लिए जगह बनाई थी। इस मुकाबले के लिए भारतीय टीम ने प्लेइंग इलेवन में छह विशेषज्ञ बल्लेबाज, तीन तेज गेंदबाज और दो स्पिनरों को शामिल किया है। रविंद्र जडेजा हरफनमौला खिलाड़ी की भूमिका में हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत का प्रदर्शन टेस्ट मैचों में उतना खास नहीं रहा है लेकिन कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया इसको बदलना चाहेगी। 

बारिश की वजह से धुल गया था फाइनल का पहला दिन
गौरतलब है कि आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला 18 जून को ही शुरू होना था लेकिन वहां गुरुवार देर रात से लेकर शुक्रवार पूरे दिन बारिश होती रही। पिच और मैदान इतना गीला हो गया था कि मुकाबला शुरू नहीं किया जा सका। क्योंकि ये फाइनल मुकाबला है इसलिए मुकाबला पूरे पांच दिन तक खेला जायेगा। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप आईसीसी का पहला प्रयोग था। 

फाइनल मुकाबले के लिए टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन
आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले के लिए भारतीय टीम की कमान कप्तान कोहली के हाथ में है। टीम में कप्तान कोहली के अलावा रोहित शर्मा, आंजिक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा, ऋषभ पंत, शुभमान गिल के रूप में छह विशेषज्ञ बल्लेबाज हैं। टीम में मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और ईशांत शर्मा के रूप में तेज गेंदबाजी की अनुभवी तिकड़ी है। टीम में रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा के रूप में दो विशेषज्ञ स्पिनर्स हैं। दोनों वक्त पड़ने पर बल्ले से भी उपयोगी योगदान दे सकते हैं।