logo

Parliament Monsoon Session 2021: मानसून सत्र के दूसरे दिन छाया किसान आंदोलन का मुद्दा, केंद्र पर हमलावर विपक्ष

10991news.jpg

द फॉलोअप टीम, दिल्ली: 

संसद के मानसून सत्र का आज दूसरा दिन है। सुबह 9 बजे से शुरू हुई सत्र काफी हंगामेदार रही। किसान बिल, पेगासस जासूसी औऱ महंगाई के मुद्दे पर विपक्ष ने जमकर हंगामा किया। इस हंगामे के बीच राज्यसभा की कार्रवाई को दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया। लोकसभा की कार्रवाई को भी 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। उम्मीद है कि सरकार इस बीच कुछ बिल पेश कर पाएगी।

हरसिमरत कौर बादल ने साधा निशाना
गौरतलब है कि शिरोमणम अकाली दल के नेता औऱ पूर्व केंद्रीय  मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने कहा कि सरकार किसानों का अपमान कर रही है। जिस अन्नदाता ने सबका पेट भरा उसी की बात संसद में नहीं सुनी जा रही है। कांग्रेस पार्टी के सिद्धू हों या मुख्यमंत्री कैप्टन, किसी को भी किसान की फिक्र नहीं है। सब बस कुर्सी की लड़ाई लड़ रहे हैं। किसानों के मुद्दे पर केवल शिरोमणि अकाली दल खड़ा है। गौरतलब है कि लोकसभा में शिरोमणि अकाली दल एनडीए का घटक दल था लेकिन किसान आंदोलन के दौरान अकाली दल ने समर्थऩ वापस ले लिया था। इसे किसानों का समर्थन हासिल करने के तौर पर देखा गया। 

बीएसपी ने भी केंद्र के खिलाफ खोला मोर्चा
सदन में दूसरे दिन स्थगन से पहले किसान आंदोलन का मुद्दा छाया रहा। बहुजन समाज पार्टी नेता सतीश चंद्र मिश्रा ने कहा कि किसानों के मुद्दे को बीएसपी औऱ अकाली दल ने सदन में उटाया। कांग्रेस पार्टी ने इसे पूरी तरह से नजरअंदाज कर दिया। हमारे अन्नदाता को मजबूर किया जा रहा है। पांच सौ से ज्यादा लोग मर चुके हैं लेकिन सरकार के कानों में जूं तक नहीं रेंगी। गौरतलब है कि बीएसपी औऱ अकाली दल के बीच आगामी पंजाब विधानसभा चुनाव 2022 के लिए गठबंधन है। 

किसान आंदोलन पर मुखर अकाली दल
अकाली दल किसान आंदोलन के मसले पर लगातार हमलावर है। शिरोमणि अकाली दल के नेता सुखबीर सिंह बादल ने कहा कि पिछले साल से किसान धरने पर बैठे हैं। ठंड, बारिश और गर्मी का सामना कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों की बात सुनें। पीएम मोदी ने जो जिद पकड़ी है उससे किसानों का अपमान हो रहा है। इस बीच पीएम मोदी ने कहा कि संसद में कांग्रेस जिस तरीके का व्यवहार कर रही है वो दुर्भाग्यपूर्ण है। कांग्रेस मानसून सत्र में जान-बूझकर नकारात्मक माहौल बनाने की कोशिश कर रही है। पीएम मोदी ने कहा कि देश में वैक्सीन की कोई कमी नहीं है।