logo

लोहरदगा: नक्सलियों ने बिछाया था लैंडमाइन, चपेट में आकर हो गई ग्रामीण की मौत

10001news.jpg
द फॉलोअप टीम, लोहरदगा: 

लोहरदगा में लैंडमाइन विस्फोट में एक ग्रामीण के मारे जाने की सूचना मिली है। मिली जानकारी के मुताबिक घटना रविवार शाम तकरीबन पांच बजे की है। लैंडमाइन ब्लास्ट की ये घटना लोहरदगा जिला के अतिनक्सल प्रभावित पेशरार थानाक्षेत्र अंतर्गत बुलबुल की है। बताया जाता है कि जंगल में साग तोड़ने के क्रम में ग्रामीण लैंडमाइन की चपेट में आ गया जिससे उसकी मौत हो गई। 

साग तोड़ने गए थे ग्रामीण
लैंडमाइन ब्लास्ट में जान गंवाने वाले ग्रामीण की पहचान केरार गांव निवासी 55 वर्षीय बीरू भगत उर्फ हीरालाल के रूप में की गई है। स्थानीय प्रशासन और ग्रामीणों का कहना है कि पुलिसकर्मियों और सुरक्षाबल के जवानों को निशाना बनाने के लिए नक्सली जंगल में जहां-तहां लैंडमाइन प्लांट करते हैं। ग्रामीण यहां साग तोड़ने गए थे तभी मृतक बीरू भगत का पैर उसमें पड़ गया था। स्थानीय लोगों का कहना है कि यहां अक्सर ऐसी घटनाओं में निर्दोष ग्रामीण मारे जाते हैं। 

पहले भी हो चुकी है घटना
ग्रामीणों का कहना है कि पिछले साल भी बगड़ू थानाक्षेत्र अंतर्गत पेशरार-बगड़ू मार्ग पर केकरांग झरना के पास लकड़ी चुनने गई पतगच्छा निवासी जगदीश उरांव की 14 वर्षीय पुत्री जमुना कुमारी की लैंडमाइन ब्लास्ट की चपेट में आने से मौत हो गई थी। उस घटना में सोनी कुमारी, नीरा कुमारी, संजू देवी और संगीता उरांव घायल हो गई थी। वहां एक सीआरपीएफ जवान भी गंभीर रूप से जख्मी हो गया था।