logo

लोकसभा में हंगामा: पेपर फेकने वाले किन सांसदों का हो सकता है निलंबन, जानिये उनके नाम

11293news.jpg

द फॉलोअप टीम, दिल्ली : 
लोकसभा में बुधवार को भी जमकर  हंगामा हुआ। जब कार्रवाई के दौरान कागजात रखे जा रहे थे, तो कांग्रेस सदस्य गुरजीत औजाला,  टीएन प्रतापन, हिबी ईडन समेत अन्य सांसदों ने कागजात, कुछ फटे कागज और तख्तियां अध्यक्ष ओम बिड़ला के आसन की ओर फेंक दीं। फटी तख्ती का एक टुकड़ा अध्यक्ष के आसन के ठीक ऊपर प्रेस गैलरी में जाकर गिरा। सदन को तीन बार के लिए स्थगित करना पड़ा। मामले में विपक्ष के 10 सांसदों के खिलाफ कार्रवाई की जा सकती है। मोदी सरकार सदन में निलंबन का प्रस्ताव लाएगी।

क्यों हुआ हंगामा
लोकसभा में विपक्ष पेगासस और किसानों के मुद्दों पर सरकार का विरोध कर रहा था। सांसद असम-मिजोरम विवाद पर भी सरकार का पक्ष जानना चाहते थे। सरकार विरोधी नारे जमकर लगे। वहीं विपक्षी सांसद तख्तियां लेकर सदन के वेल में आ गए। पेगासस जासूसी विवाद और किसानों के मुद्दे पर विपक्षी सदन को पहली बार 12:10 बजे से 12.30 बजे तक और फिर दोपहर 2 बजे तक और तीसरी बार दोपहर 2:30 बजे तक के लिए स्थगित किया गया।

कांग्रेस और टीएमसी के सांसदों पर आरोप
खबर है कि सरकार कांग्रेस और टीएमसी के सांसदों के निलंबन के लिए प्रस्ताव लाने की तैयारी कर रही है। इन्हें नियम 374 (2) के तहत निलंबित किया जा सकता है। इन सांसदों में  मानिक टैगोर, डीन कुरियाकोस, हिबी ईडन, एस ज्योइमणि, रवनीत बिट्टू, गुरजीत औजला, टीएन प्रतापन, वी वैथीलिंगम, सप्तगिरी शंकर, एएम आरिफ, और दीपक बैज के नाम शामिल हैं।