logo

सरकारी स्कूलों में एडमिशन की तिथि बढ़ाने का आदेश, अब 24 नवंबर तक करा सकेंगे रजिस्ट्रेशन

2494news.jpg
द फॉलोअप टीम, रांची :
कोरोना काल में बच्चों की पढ़ाई सबसे अधिक बाधित हुई है। गार्जियन असमंजस की स्थिति में हैं। लेकिन सरकारी स्कूलों में पढ़ाई करनेवाले छात्रों के लिए अक अच्छी खबर आई है। स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग ने राज्य के सभी स्कूलों में नामांकन की तारीख को बढ़ाने का आदेश दिया है। हालांकि कब तक नामांकन होगा, इसकी स्पष्ट जानकारी फिलहाल नहीं दी गई है। विभाग की तरफ से इस संबंध में सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश भेजा गया है। इसमें नामांकन की प्रक्रिया फिलहाल जारी रखने के लिए कहा गया है।

रजिस्ट्रेशन की तिथि भी बढ़ी
नौवीं के लिए रजिस्ट्रेशन की तिथि को बढ़ाकर अब 24 नवंबर कर दिया गया है। छात्र अब अपनी सुविधा के मुताबिक 24 तक अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। पहले इसका चार नवंबर को तारीख तय की गई थी। नौवीं का रजिस्ट्रेशन झारखंड एकेडमिक काउंसिल की ओर से किया जाता है। विभाग की तरफ से पिछले सप्ताह ही आठवीं में फेल छात्रों को ग्रेस अंक देकर पास किया गया था। इनका रजिस्ट्रेशन प्रभावित न हो इसे ध्यान में रखकर भी रजिस्ट्रेशन की तिथि आगे बढ़ायी गयी है।

कई स्कूलों में खाली हैं सीटें
कोरोना के कारण राज्य के सभी स्कूल मार्च के बाद से बंद हैं। इसी बीच नामांकन की प्रक्रिया शुरू की गई है। लेकिन अभिभावक अभी बच रहे हैं। इसका असर एडमिशन पर पड़ रहा है। कई स्कूल ऐसे भी हैं जहां कुल निर्धारित सीटों का 30 फीसदी एडमिशन भी अभी तक नहीं हो पाया है। इसको लेकर गार्जियन अभी तक ऊहापोह की स्थिति में हैं।