logo

Corona vaccination: झारखंड में कोरोना वैक्सीन आउट ऑफ स्टॉक, कोवैक्सीन के पहले डोज पर लगी रोक

7165news.jpg
द फॉलोअप टीम, रांची : 
राज्य में कोरोना (corona) का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। दिन प्रतिदिन बढ़ती कोरोना संक्रमित (corona infected) मरीजों की संख्या चिंताजनक है। अब चिंता में इजाफा हो गया है। बता दें कि राज्य में 5 अप्रैल तक सिर्फ साढ़े तीन लाख वैक्सीन डोज ही उपलब्ध हैं यानि जल्द ही यह कोरोना वैक्सीन (corona vaccine) जल्द ही आउट ऑफ़ स्टॉक होने वाली है। 

कोवैक्सीन की खेप में आई कमी
इसमें सवा तीन लाख डोज कोविशील्ड (covishield) की है जबकि 25 हजार डोज कोवैक्सीन (covaxin) की है। जाहिर सी बात है कि तीन दिन के भीतर वैक्सीन की खेप नहीं पहुंची तो झारखंड में टीकाकरण अभियान पर खासा प्रभाव पड़ेगा। झारखंड के स्वास्थ्य सचिव केके सोन ने बताया कि मार्च के अंतिम सप्ताह में 5 लाख वैक्सीन डोज और 2 अप्रैल को भी 5 लाख अतिरिक्त वैक्सीन डोज उपलब्ध कराने के लिए केंद्र सरकार को पत्र लिखा गया है। यानी 10 लाख डोज की मांग की गई है लेकिन अभी तक वैक्सीन की खेप नहीं आई है। उन्होंने कहा कि इसके लिए दोबारा केंद्र सरकार के प्रतिनिधि से आग्रह किया जाएगा। 

ये भी पढ़ें.....

कोवैक्सीन के पहले डोज पर लगी रोक
स्वास्थ्य सचिव केके सोन ने उम्मीद जताई है कि अप्रैल के दूसरे सप्ताह तक कोवैक्सीन (covaxine) की खेप मिल जाएगी। फिलहाल 37 हजार लोगों को कोवैक्सीन(covaxine) की दूसरी डोज देनी है। मगर इसकी इसकी तुलना में महज 25 हजार डोज उपलब्ध है। इसके तहत अब प्लान किया गया है कि किसी को कोवैक्सीन (covaxine) की पहली डोज नहीं दी जाएगी ताकि सेकेंड डोज लेने वालों को इंतजार न करना पड़े। 14 अप्रैल तक कोवैक्सीन की खेप मिलने की उम्मीद है। जिन लोगों ने 20 मार्च के आसपास टीका लिया है उन्हें 30 अप्रैल तक दूसरा डोज देनी है।