logo

न्यूजीलैंड और इंग्लैंड दौरा रद्द होने से बौखलाया पाकिस्तान, भारत पर लगाया धमकी देने का आरोप

13107news.jpg

द फॉलोअप टीम, दिल्ली: 
पाकिस्तान क्रिकेट एसोसिएशन और पाकिस्तान गवर्मेंट के हवाइयां तब उड़ी जब न्यूज़ीलैंड टीम के बाद इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने भी पाकिस्तान का दौरा रद्द कर दिया। आपको बताते चलें कि न्यूज़ीलैंड की टीम ने मैच शुरू होने से महज कुछ मिनट पहले दौरा रद्द करने की जानकारी दी। इंग्लैंड ने भी सुरक्षा कारणों का हवाला देकर पाकिस्तान दौरा रद्द कर दिया।

पाकिस्तान में क्रिकेट प्रेमियों में मायूसी
इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने कहा कि उनको धमकी भरा मेल मिला था। खिलाड़ियों की सुरक्षा अहम है। ना केवल शारीरिक बल्कि मानसिक सुरक्षा का भी मसला है। अब इस पूरे मामले में पाकिस्तान के सूचना और प्रसारण मंत्री फ़वाद चौधरी ने आरोप लगाया है कि न्यूज़ीलैंड की क्रिकेट टीम को जिस डिवाइस से धमकी भेजी गई थी उसका ताल्लुक भारत से है। ये बात उन्होंने बुधवार को इस्लामाबाद में एक प्रेस कॉन्फ़्रेंस के दौरान कही। उन्होंने कहा कि भारत पाकिस्तान क्रिकेट को बदनाम करने की साजिश कर रहा है। ये अच्छी बात नहीं है। इस आरोप पर भारत की प्रतिक्रिया सामने नहीं आई। 

फ़वाद चौधरी के अनुसार क्या है मामला 
फ़वाद चौधरी ने कहा कि 'यह पूरा मामला तब शुरू हुआ जब किसी ने तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) का चरमपंथी एहसुल्लाह एहसान होने का दावा करते हुए एक फ़र्ज़ी पोस्ट किया।' उन्होंने यह भी कहा कि अगस्त में एहसान के नाम से एक फ़र्जी पोस्ट की गई थी जिसमें कहा गया था कि न्यूज़ीलैंड की सरकार को अपनी टीम पाकिस्तान भेजने से बचना चाहिए क्योंकि वहां उन्हें 'निशाना' बनाया जाएगा। इस फ़र्ज़ी पोस्ट के बाद सबसे पहले भारतीय समाचार वेबसाइट 'द संडे गार्डियन' के ब्यूरो चीफ़ अभिनंदन मिश्रा ने एक ख़बर छापी थी। जिसमें दावा किया गया था कि न्यूज़ीलैंड की टीम पर पाकिस्तान में आतंकी हमला हो सकता है। चौधरी जी के मुताबिक अभिनंदन मिश्रा के अफ़ग़ानिस्तान के पूर्व उप राष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह के साथ मज़बूत संबंध हैं। ये काफी हैरान करने वाली बात है। 

पाकिस्तान ने अपने आरोपों में क्या कहा है
24 अगस्त को न्यूज़ीलैंड के ओपनर मार्टिल गुप्टिल की पत्नी को धमकी भरा मेल गया था। फ़वाद चौधरी के मुताबिक़, "जब हमने इसकी जांच की तो पता चला कि यह ईमेल किसी सोशल मीडिया अकाउंट से नहीं जुड़ा है इस आईडी से भेजा गया यह एकमात्र ईमेल था।" इस ईमेल के बारे में ज़्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है पूरी जानकारी के लिए हमने इंटरपोल से मदद मांगी है। 


पाकिस्तानी मीडिया ने मामले में क्या कहा
पाकिस्तान के अख़बार एक्सप्रेस में छपी रिपोर्ट के अनुसार न्यूज़ीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, कनाडा और ब्रिटेन की ख़ुफ़िया एजेंसियों के एक संयुक्त संगठन ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि पाकिस्तान का दौरा कर रही न्यूज़ीलैंड की टीम पर गंभीर ख़तरा है। इन पांच देशों की ख़ुफ़िया एजेंसियों के इनपुट के बाद न्यूज़ीलैंड की सरकार ने क्रिकेट दौरा रद्द करने का फ़ैसला किया। न्यूजीलैंड क्रिकेट (NZC) ने कहा कि पाकिस्तान "बेहतरीन मेज़बान" था लेकिन खिलाड़ियों की सुरक्षा "सर्वोपरि" थी। न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम 18 साल बाद 11 सितंबर को 3 वनडे और 5 20-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने पाकिस्तान पहुंची थी। 

इंग्लैंड ने भी रद्द किया पाकिस्तान दौरा 
न्यूज़ीलैंड के बाद इंग्लैंड ने भी सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए अपनी पुरुष और महिला टीम का अक्टूबर में होने वाला पाकिस्तान दौरा रद्द कर दिया है। लगातार दो-दो दौरा रद्द होने से पाकिस्तान के क्रिकेट खिलाड़ियों, अधिकारियों और क्रिकेट प्रेमियों में काफ़ी मायूसी है।