logo

सरकारी बुलडोजर ने तोड़ा आशियाना तो कर लेंगे आत्मदाह, बोले- जमीन नहीं, तो हम भी नहीं

11116news.jpg

द फॉलोअप टीम, रांची: 
कांके डैम के नावा सोसो इलाके में जिला प्रशासन के खिलाफ स्थानीय लोग धरने पर बैठ गए हैं। हाईकोर्ट के आदेश के बाद उनके घर तोड़े जा रहे हैं, क्योंकि वे डैम की जमीन पर निर्मित हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि यदि उनका घर टूटा, तो वे परिवार समेत आत्मदाह कर लेंगे। धरने पर बैठकर उन्होंने सरकार और प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की। उनका कहना है कि उनके पास जमीन नहीं रही, तो वे भी इस दुनिया में नहीं रहेंगे। 

घर मालिकों को मिल चुकी है नोटिस
कुछ दिन पहले स्थानीय निवासी दीपक साहू समेत 11 लोगों को अतिक्रमण संबंधित नोटिस दिया गया है। उनसे कहा गया है कि उनके माकन जिस जमीन पर हैं, वो डैम का हिस्सा है। लेकिन वहां रह रहे लोगों का कहना है कि वे यहां 2011 से रह रहे हैं। जब उन्होंने वहां जमीन खरीदी थी, तब उन्होंने सारे कागजात विभाग से ही बनवाए थे। तब किसी अधिकारी ने यह नहीं कहा कि ये जमीन डैम की है। लोगों का कहना है कि उन्होंने पाई पाई जोड़कर घर बनाया है, अब अचानक से नोटिस मिलता है और पता चलता है की हमरी जमीन अवैध है। 

दलाल के चक्करों में फंसे हैं लोग 
दरअसल नावा सोसो के लोगों ने जमीन दलालों से जमीनें ली थी। तब उन्हें बताया गया था कि ये जमीनें खतियानी है। लोग बता रहे हैं कि उनके पास जमीन के कागज हैं, वे हर साल रसीद भी कटवा रहे हैं। लेकिन अब सरकार उनके घर को अवैध बता रहे हैं। लोगों की आपत्ति इस बात से भी है कि जब घर बन रहा था, तो कोई रोकने नहीं आया। सालों तक रहने के बाद उनके घरों को तोड़ा जा रहा है। लोगों ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से मदद की गुहार लगाई है। वे सरकार से कहीं और आवास का मांग कर रहे हैं।