logo

PLFI सुप्रीमो दिनेश गोप पुलिस के निशाने पर, कई बार दे चुका है चकमा

10969news.jpg
द फॉलोअप टीम, रांची: 

झारखंड पुलिस को हाल में दो बड़ी सफलता मिली है। गुमला और चाईबासा में पुलिस ने भाकपा माओवादी और पीएलएफआई के एक-एक बड़े नक्सलियों को एनकाउंटर में मार गिराया है। तीन दिन के अंदर दो बड़े नक्सलियों के मारे जाने पर झारखंड पुलिस का हौसला बुलंद है। डीजीपी नीरज सिन्हा ने इन दो बड़ी उपलब्धि पर पुलिस पदाधिकारियों को सम्मानित किया और उनका हौसला भी बढ़ाया है। अब पुलिस के टारगेट पर पीएलएफआई का सरगना दिनेश गोप है। पुलिस सूत्रों की मानें तो हाल के दिनों में दो बार दिनेश गोप बच चुका है। पुलिस उसे लगातार ढूंढ़ रही है। 



झारखंड पुलिस को 3 दिन में मिली 2 बड़ी सफलता
गौरतलब है कि 15 जुलाई को पुलिस ने गुमला में हुए एक एनकाउंटर में बुद्धेश्वर उरांव को मार गिराया। बुद्धेश्वर भाकपा माओवादी के रीजनल कमिटी का मेंबर एवं सेक्रेटरी था। बुद्धेश्वर पर झारखण्ड पुलिस ने 15 लाख का इनाम भी रखा था। उसके बाद 16 जुलाई को खूंटी-चाईबासा जिला के बॉर्डर इलाके में पुलिस और नक्सलियों में मुठभेड़ हुआ जिसमें एक उग्रवादी मारा गया। मारे गए उग्रवादी की पहचान शनिचर सुरीन की रूप में हुई। शनिचर पर 10 लाख रुपये का इनाम था। शनिचर पीएलएफआई उग्रवादी संगठन का जोनल कमांडर था। इस कामयाबी से पुलिस महकमा उत्साहित है। 



रनिया इलाके में नक्सलियों की सक्रियता थी
शनिचर उरांव के एनकाउंटर के बाद पुलिस ने जानकारी देते हुए मीडिया को बताया कि खूंटी पुलिस को सूचना मिली थी कि जिले के रनिया इलाके में पीएलएफआई के उग्रवादियों का मूवमेंट है। इसी सूचना के आधार पर पुलिस ने रणनीति बनाते हुए एनकाउंटर को अंजाम दिया। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जिस इलाके में एनकाउंटर हुआ उसी इलाके में पीएलएफआई सुप्रीमो दिनेश गोप के होने की भी सूचना मिली थी।  ये बात तब और सच साबित होने लगती है जब पुलिस घटना स्थल से हिमालियन बाइक बरामद करती है। ये बाइक दिनेश गोप की बताई जाती है। 



जंगल में महंगी बाइक से चलता है दिनेश गोप
जानकारी के अनुसार पीएलएफआई का सुप्रीमो दिनेश गोप महंगी बाइक से चलता था। करीब 2-3 साल पहले जब सिमडेगा जिले में एक एनकाउंटर हुआ था तो बताया गया था कि दिनेश गोप महंगी बाइक से फरार हो गया था। जानकार बताते हैं कि एनकाउंटर स्थल से जो हिमालियन बाइक बरामद हुई थी उसी से दिनेश गोप चलता है। हिमालियन बाइक रॉयल इनफील्ड कम्पनी की है और उसकी कीमत करीब ढाई लाख रुपये है। जानकार यह भी बताते हैं कि हिमालियन बाइक से  जंगली इलाके में चलने में आसानी होती है। उबड़- खाबड़ रास्ते पर यह सरपट दौड़ती है इसलिए सुप्रीमो इसी से सफर करता है।



जिदन गुड़िया के साथ दिनेश गोप भी था मौजूद
खूंटी, सिमडेगा और गुमला इलाके में आतंक का पर्याय बन चुका पीएलएफआई का रीजनल कमांडर और 15 लाख का इनामी जीदन गुड़िया का एनकाउंटर 21 दिसंबर 2020 को हुआ था। जीदन गुड़िया पीएलएफआई का सेकेंड मेन था। पुलिस ने खूंटी जिला के मुरहू में जीदन को मार गिराया था। जानकारी के अनुसार जीदन गुड़िया के साथ दिनेश गोप भी मौजूद था लेकिन एनकाउंटर के दौरान दिनेश गोप पुलिस को चकमा देकर फरार हो गया।