logo

कोरोना काल में गरीब हमारी पहली प्राथमिकता, 20 करोड़ महिलाओं को दिया 30 हजार करोड़ रुपया- पीएम मोदी

11606news.jpg

द फॉलोअप टीम, दिल्ली: 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को देशभर के प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के लाभार्थियों से बातचीत की। पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लाभार्थियों से बातचीत की। पीएम मोदी ने इस दौरान कोरोना काल में गरीबों की सहायता के लिए केंद्र सरकार द्वारा किए गए प्रयासों और उपलब्धियों का जिक्र किया। पीएम मोदी ने कहा कि पूरे कोरोना काल में गरीबों को भोजन और रोजगार उपलब्ध करवाना उनकी सरकार की पहली प्राथमिकता रही है। 

 

कोरोना काल में गरीबों की दी पहली प्राथमिकता
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत ने कोरोना महामारी के संकट से निपटने की अपनी रणनीति में गरीबों को पहली प्राथमिकता दी। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना हो या प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना, हमने पहले दिन से ही गरीबों के भोजन और रोजगार के बारे में सोचा है। प्राथमिकता के आधार पर गरीबों के बीच सूखा और गीला राशन का वितरण करवाया गया। मनरेगा सहित अलग-अलग योजनाओं के माध्यम से गरीबों को रोजगार उपलब्ध करवाया। 

 

8 करोड़ नागरिकों को दिया गया मुफ्त राशन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोरोना संकट के दौरान 80 करोड़ से ज्यादा नागरिकों को मुफ्त राशन दिया गया। पीएम ने बताया कि ना केवल, गेहूं, चावल या दाल ही नहीं बल्कि 8 करोड़ से अधिक गरीब परिवारों को तालाबंदी के दौरान मुफ्त गैस सिलेंडर दिया गया। 20 करोड़ से अधिक महिलाओं को उनके जन धन बैंक खातों में सीधे पैसा भेजा गया। पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना काल में देश भर की 20 करोड़ महिलाओं के जन धन बैंक खाते में 30 हजार करोड़ रुपये भेजा गया।

 

 

पीएम मोदी ने कल्याण लाभार्थियों से की बातचीत
वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान पीएम मोदी ने मध्य प्रदेश के कई जिलों में बाढ़ की स्थिति का भी जिक्र किया। पीएम मोदी ने कहा कि मध्य प्रदेश के कई जिलों में बारिश और बाढ़ का सामना कर रहे हैं। कई लोगों का जीवन औऱ आजीविका प्रभावित हुई है। भारत सरकार औऱ पूरा देश संकट के इस समय में मध्य प्रदेश के साथ खड़ा है। गौरतलब है कि पीएम मोदी इस दरम्यान प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के लाभार्थियों के साथ बातचीत कर रहे थे। 

 

पीएम मोदी ने मध्य प्रदेश में बाढ़ का भी जिक्र किया
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और उनकी पूरी टीम मौके पर जाकर राहत औऱ बचाव कार्य में लगी है। पीएम ने बताया कि एनडीआरएफ, केंद्रीय सेना बल, वायु सेना सहित तमाम सुरक्षा एजेंसियां लोगों के राहत और बचाव कार्य में लगी हैं।