logo

पीएम मोदी ने विजया राजे सिंधिया के सम्मान में जारी किया 100 रुपये का सिक्का, जानिए क्यों है ये बेहद खास

1735news.jpg
द फॉलोअप टीम, नई दिल्ली 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज एक वर्चुअल कार्यक्रम 100 रुपये का एक स्मृति सिक्का जारी किया है। यह सिक्का विजया राजे सिंधिया के सम्मान में जारी किया गया है। वित्त मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए 100 रुपये के इस सिक्के के दोनों तरफ को खासतौर से डिजाइन किया गया है।

वित्त मंत्रालय ने जारी किया सिक्का
100 रुपये का यह सिक्का​ विजया राजे सिंधिया के जन्म शताब्दी के मौके पर जारी किया गया है। 100 रुपये के इस स्मृति सिक्के को वित्त मंत्रालय द्वारा तैयार किया गया है। पीएम की ओर इस सिक्के के जारी किए जाने के अवसर पर परिवार के सदस्यों के साथ-साथ देश के अन्य भागों से लोगों ने हिस्सा लिया। 

दिखने में कैसा है 100 रुपये का सिक्का?
वित्त मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए 100 रुपये के इस सिक्के के दोनों तरफ को खासतौर से डिजाइन किया गया है। इस सिक्के के एक तरफ राजमाता विजयाराजे सिंधिया की तस्वीर है। इसी तरफ ऊपरी हिस्से हिंदी में 'श्रीमती विजया राजे सिंधिया की जन्म शताब्दी' लिखा है। नीचे की ओर यह अंग्रेजी में लिखा हुआ है। सिक्के के इसी तरफ उनके जन्म का साल 1919 को और जन्त शताब्दी 2019 लिखा हुआ है। इस सिक्के के दूसरी ओर हिंदी और अंग्रेजी में भारत लिखा हुआ है। सिक्के की दूसरी ओर ही अशोक स्तंभ का चिन्ह बना हुआ है। इसी ओर नीचे 100 रुपये लिखा हुआ है।

जनसंघ की नेता थीं राजमाता सिंधिया
बता दें कि ग्वालियर की राजमाता विजयाराते सिंधिया जनसंघ की नेता ​थीं। ​वो भारतीय जनता पार्टी के संस्थापक सदस्यों में से एक थीं। उन्हें भाजपा के बड़े चेहरों में से एक माना जाता है और हिंदुत्व मुद्दों पर काफी मुखर थीं। राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया और मध्यप्रदेश की कैबिनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया विजया राजे सिंधिया की बेटी है और राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया पोते हैं।

यशोधरा राजे ने जताया आभार
100 रुपये के इस स्मृति सिक्के को पीएम मोदी द्वारा जारी किए जाने के बाद मध्यप्रदेश की कैबिनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने ट्वीटर के जरिए उनका आभार जताया। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, 'जनसंघ से तन-मन-धन से जुड़ी, आदर्श भारतीय राष्ट्रवाद की हिमायती, कैलाशवासिनी श्रीमती विजयाराजेसिंधिया की स्मृति में स्मारक सिक्का विमोचन के लिए माननीय पीएम नरेंद्र मोदी का हृदय से आभार। अम्मा महाराज का आशीर्वाद और उनकी प्रेरणा आपको यशस्वी एवं दीर्घजीवी बनाए' उन्होंने इस ट्वीट में अपनी बहन वसुंधरा राजे को भी टैग किया है।