logo

पुलिसकर्मियों को राहत! केवल 8 घंटे की होगी ड्यूटी, सप्ताह में एक दिन मिलेगा वीक ऑफ

6016news.jpg
द फॉलोअप टीम, रांची: 
झारखंड में पुलिसकर्मियों को अब 24 घंटे काम नहीं करना पड़ेगा। पुलिसकर्मियों को रोजाना केवल 8 घंटे की ही शिफ्ट करनी होगी। सभी पुलिसकर्मी को हफ्ते में एक वीक ऑफ भी मिलेगा ताकि वे तरोताजा महसूस कर सकें। झारखंड ने नये डीजीपी नीरज सिन्हा के निर्देश पर डीजीपी मुख्यालय ने नयी रूटिन की चिट्ठी सभी जिला पुलिस कप्तानों को भेज दिया है। जल्द ही इस पर अमल किया जायेगा। 

तनाव और अवसाद से बचाने का प्रयास
जानकारी के मुताबिक पुलिसकर्मियों को तनाव या किसी भी प्रकार के अवसाद से बचाने के लिए ऐसा किया जा रहा है। दरअसल पुलिसकर्मियों को विपरित परिस्थितियों में काम करना पड़ता है। अपराधियों से निपटना पड़ता है। तनाव भरे माहौल से रोज जूझना पड़ता है। बावजूद इसके उन्हें सप्ताह में सातों दिन काम करना पड़ता है। उनकी शिफ्ट में ड्यूटी नहीं लगती बल्कि 24 घंटे में किसी भी वक्त उन्हें काम पर बुलाया जा सकता है। अब नये नियम लागू होने के बाद पुलिसकर्मियों को राहत मिलेगी। 

मुसहरी कमिटी की सिफारिश लागू किया
बता दें कि कुछ साल पहले पुलिस सुधार के लिए मुसहरी कमिटी की गठन किया गया था। मुसहरी कमिटी ने अपनी रिपोर्ट में 49 बिंदुओं में सुधार की सिफारिश की थी। इनमें पुलिसकर्मियों से केवल 8 घंटे की शिफ्ट में ही काम कराने की सिफारिश भी शामिल थी। जानकारी के मुताबिक इस सिफारिश को पहले ही लागू करने की योजना थी लेकिन राज्य में पुलिसकर्मियों की संख्या में कमी की वजह से योजना को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया था। अब पुलिसकर्मियों की पर्याप्त संख्या है और उन्हें शिफ्ट आधारित ड्यूटी कराई जा सकती है, इसलिए डीजीपी नीरज सिन्हा ने आदेश जारी किया। 

ज्यादा ड्यूटी से पुलिसकर्मियों में तनाव
जानकारी के मुताबिक डीजीपी की मानना है कि ज्यादा ड्यूटी करने से पुलिसकर्मी तनाव में आ जाते हैं। इससे उनकी कार्यक्षमता पर काफी असर पड़ता है। वे अवसाद का शिकार हो जाते हैं। यदि उन्हें केवल 8 घंटे की शिफ्ट में ही काम करवाया जायेगा। हफ्ते में एक दिन की छुट्टी दी जायेगी तो उन्हें आराम मिलेगा। वे परिवार के साथ क्वालिटी टाइम बिता पायेंगे। इससे वे तनावमुक्त रहेंगे।