logo

डीवीसी बोकारो थर्मल में उत्पादन बंद, डैम में छाई फेंकने की नहीं है जगह

16838news.jpg


द फॉलोअप टीम, बोकारोः
डीवीसी बोकारो थर्मल में बने डीवीसी के दो ऐश डैम में क्षमता से अधिक छाई भर गया है। छाई भरने से बोकारो थर्मल का 500 मेगावाट क्षमता वाली पावर प्लांट 5 जनवरी से बंद है। अधिक छाई जमा होने के कारण डैम का तटबंध कभी भी टूट सकता है। ऐसा मामला तीन साल पहले भी हुआ था। अधिक छाई भर जाने ऐश डैम का तटबंध टूट गया था, जिससे बोकारो थर्मल के फेस टू कॉलोनी, निशान हाट कॉलोनी, ओवर ब्रिज के समीप कॉलोनी समेत फेस-2 कश्मीर कॉलोनी स्थित स्वास्थ्य केंद्र चपेट में आ गए थे। 


दो ऐश डैम की क्षमता दस-दस लाख मीट्रिक टन 
डीवीसी ने दो ऐश डैम बनाए हैं जिसकी क्षमता 10-10 लाख मीट्रिक टन की है। दोनों डैम में अब छाई फेकने की जगह नहीं है। बोकारो थर्मल प्लांट के मुख्य अभियंता सुशांत शानिग्रही ने बताया कि डैम से छाई फेंकने की जगह नहीं है इस कारण प्लांट से निकलने वाली छाई डैम में ही जमा होती जा रही है। इस संबंध में सीसीएल अधिकारियों से बात हो रही है।  उपायुक्त को कहा गया है। बोकारो थर्मल प्लांट से विद्युत उत्पादन करना जरूरी है। 


हर दिन तीन हजार मीट्रिक टन छाई 
बता दें कि बोकारो थर्मल के एश प्लांट से प्रतिदिन लगभग तीन हजार मीट्रिक टन छाई निकलती है, जिसमें पानी मिलाकर पाइप के जरिए ऐश डैम भेजा जाता है। परियोजना प्रधान ने बताया कि कि छाई दूसरे स्थान पर फेंकने की कोशिश की जा रही है। लेकिन कोई जगह फिलहाल मिल नहीं रही है। फिलहाल प्लांट में उत्पादन बंद है।