logo

द फॉलोअप की रिपोर्ट का असर: गड्ढे से पानी लाने को मजबूर गरबांध पंचायत के लोगों को मिलेगा शुद्ध पेयजल

7459news.jpg
द फॉलोअप टीम, गढ़वा: 

पेयजल संकट की गंभीर समस्या से जूझ रहे गरबांध गांव के लोगों के लिये अच्छे दिन आने वाले हैं। गरबांध पंचायत की कई पीढ़िया शुद्ध और पीने योग्य पानी की खातिर तरसती रही लेकिन उन्हें साफ पानी नहीं मिला। अब तक वहां के लोग पीढ़ियों से पहाड़ी के नीचे जाकर झरने का गंदा पानी लाते हैं। द फॉलोअप की टीम वहां पहुंची थी और दिखाया था कि गरबांध पंचायत के लोगों को पीने के पानी के लिये कितनी मशक्कत करनी पड़ती है। हालांकि अब उनकी समस्या का समाधान होने वाला है। 

पेयजल के लिए गड्ढे पर निर्भर थे ग्रामीण
गढ़वा जिला स्थित गरबांध पंचायत के बरवाखोह के खरवारा टोला के लोगों को पेयजल के लिये पहाड़ी से नीचे जाना पड़ता था। महिलाएं और पुरुष नीचे एक गड्ढे से पीने का पानी लाते थे। द फॉलोअप की टीम ने इस मुद्दे को प्रमुखता से उठाया था। रिपोर्ट का असर हुआ। रिपोर्ट देखने के बाद पलामू के सांसद बिष्णु दयाल राम के प्रयासों से यहां पेजयल की समस्या का समाधान होने जा रहा है। जलशक्ति मंत्रालय ने बंशीधर नगर प्रखंड अंतर्गत सांसद आदर्श ग्रा3म पंचायत गरबांध में जल जीवन मिशन योजना के तहत शुद्ध पेयजल आपूर्ति के लिये राशि स्वीकृत की है। 

शुद्ध पेयजल की आपूर्ति के लिए सोलर संयंत्र
सोलर पर आधारित इस लघु ग्रामीण जलापूर्ति योजना के क्रियान्वयन के लिये केंद्र और राज्य सरकार ने 53 करोड़ 92 लाख 21 हजार 929 रुपये की स्वीकृति दी है। केंद्र और राज्य सरकार योजना में आधी-आधी राशि खर्च करेगी। इस राशि से पेयजल और स्वच्छता प्रमंडल गढ़वा के अतंर्गत अलग-अलग गावों में कुल 17 हजार 901 परिवारों को हर घर नल योजना के जरिये शुद्ध पेयजल उपलब्ध करवाया जायेगा। योजना के तहत 535 सोलर आधारित संयत्र लगाये जाएंगे। दावा है कि इस योजना के जरिये इलाके में आने वाले प्रत्येक गांव की पेयजल की समस्या का समाधान होगा। 

2024 तक पूरी ग्रामीण आबादी को शुद्ध पेजयल
जानकारी के मुताबिक गरबांध के पोखरा टोला, असना बांध, बंधवा टोला, बरहमनी, बेरवा टोला, गरबांध, जमीनियां टोला, खेरवार टोला पूर्वी, महुरिया टोला, मनीषी टोला, नावाटोला, निमियां टोला, पथरह शलेया टोला, तेतराही टोला, बराईटांड एवं मंझिआंव प्रखण्ड के सोनपुरवा, करमडीह सहित अन्य ग्राम पंचायतों में लोगों को पीने के लिए साफ पानी मुहैया की जायेगी। श्री राम ने बताया कि केन्द्र सरकार वर्ष 2024 तक ग्रामीण क्षेत्रों की संपूर्ण आबादी को हर घर को नल के माध्यम से शुद्ध एवं पर्याप्त पेयजल उपलब्ध कराने के लिये कृत संकल्प है।

ऐसे ग्राम व टोलों में जहां सतही स्रोत उपलब्ध नहीं है वैसे ग्राम व टोलों का आच्छादन सतही जलस्रोत आधारित वृहत ग्रामीण जलापूर्ति योजना एवं भूगर्भीय जल आधारित लघु ग्रामीण जलापूर्ति योजना के तहत निर्माण एवं ग्रामीण क्षेत्रों में स्रोत विकास सहित जलापूर्ति हेतु बुनियादी ढांचे का निर्माण किया जाएगा।