logo

WTC Finals 2021: कप्तान कोहली की प्लेइंग 11 पर क्यों उठा सवाल, जानिए! किसका पलड़ा भारी

9909news.jpg
द फॉलोअप टीम, डेस्क: 

भारत और न्यूजीलैंड के बीच विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला शुक्रवार 18 जून को दोपहर तीन बजे से खेला जाएगा। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने प्लेइंग इलेवन का एलान किया है। प्लेइंग इलेवन में कप्तान कोहली, उपकप्तान आंजिक्य रहाणे, सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शुभमान गिल, चेतेश्वर पुजारा और ऋषभ पंत के रूप में छह विशेषज्ञ बल्लेबाज हैं। 

कैसी ही डब्ल्यूटीसी के लिए कोहली की प्लेइंग 11
कप्तान कोहली ने टीम में बतौर ऑलराउंडर हरफनमौला रविंद्र जडेजा को मौका दिया है। दोनों स्पिन गेंदबाजी के साथ-साथ जरूरत पड़ने पर बल्ले से भी उपयोगी योगदान दे सकते हैं। वहीं तेज गेंदबाजी आक्रमण की अगुवाई मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा और मोहम्मद शमी को दी गई है। इस बीच साउथैप्टन के मौसम और वहां की पिच को देखते हुए विशेषज्ञों ने कप्तान कोहली के प्लेइंग इलेवन पर सवाल खड़ा किया है। यहां कल रात तेज बारिश हुई है। अभी भी वहां बादल छाए हैं। कहा जा रहा है कि इससे तेज गेंदबाजों को सहायता मिलेगी। कहा जा रहा है कि 2 स्पिनरों के साथ उतरने का फैसला गलत साबित हो सकता है। टीम के पास कोई भी ऐसा खिलाड़ी नहीं है जो तेज गेंदबाजी के साथ बल्लेबाजी भी कर लेता हो। 



भारतीय टीम को खलेगी फास्टर ऑलराउंडर की कमी
चोट संबंधी समस्याओं से जूझते हार्दिक पांड्या को डब्ल्यूटीसी के फाइनल के लिए नहीं चुना गया। वो श्रीलंका के खिलाफ सीमित दौरे के लिए चुनी गई टीम का हिस्सा हैं। शार्दुल ठाकुर ने ऑस्ट्रेलिया दौरे में अच्छी बल्लेबाजी भी की थी लेकिन उनको डब्ल्यूटीसी की फाइनल टीम में जगह नहीं मिली। पूर्ण रूप से ऑलराउंडर खिलाड़ी के रूप में प्लेइंग इलेवन में केवल रविंद्र जडेजा हैं। वे स्पिन गेंदबाज हैं। कहा जा रहा है कि मौसम का मिजाज और पिच स्पिन गेंदबाजी के अनुकूल नहीं है। वैसे भी अश्विन और रविंद्र जडेजा की जोड़ी भारतीय पिचों पर ज्यादा कारगर साबित हुई है। न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय स्पिनरों का प्रदर्शन भी कुछ खास नहीं रहा है।

इंग्लैंड की पिचों पर अच्छी नहीं भारतीय स्पिन गेंदबाजी
न्यूजीलैंड के खिलाफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 6 टेस्ट मैच में 48 विकेट लिए हैं वहीं रविंद्र जडेजा इतने ही मैचों में केवल 19 विकेट ले पाये हैं। आंकड़ा बताता है कि विदेशी पिचों पर रविंद्र जडेजा को विकेट के लिए संघर्ष करना पड़ता है। इंग्लैंड की पिचों में जडेडा पांच टेस्ट मैच में महज 16 विकेट ले पाये हैं वहीं अश्विन ने 6 मैच खेलकर 14 विकेट ही हासिल किया है। कहा जा रहा है कि भारतीय टीम को चार तेज गेंदबाजों के साथ उतरना चाहिए था जो निश्चित तौर पर मोहम्मद सिराज होते।