logo

कोविड वैक्सीन लगवाना चाहते हैं तो ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन, इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत

7574news.jpg
द फॉलोअप टीम, दिल्ली: 

भारत में 18 साल से अधिक आयु के सभी नागरिकों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जायेगी। वैक्सीनेशन के तीसरे चरण की शुरुआत 1 मई से होगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के शीर्ष डॉक्टरों और फार्मा कंपनी के साथ वार्ता के बाद निर्णय लिया गया। यही नहीं, राज्यों, निजी अस्पतालों और औद्योगिक प्रतिष्ठानों को ये इजाजत दी गयी है कि वे वैक्सीन निर्माता कंपनी से सीधे वैक्सीन ले सकते हैं।


इस प्रक्रिया के तहत कराएं रजिस्ट्रेशन
यदि आप 18 वर्ष से अधिक आयु के हैं और कोरोना का वैक्सीन लगवाना चाहते हैं तो इस तरीके से अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट (covin.gov.in) पर जाना होगा। आप मोबाइल या लैपटॉप पर वेबसाइट ओपन करके अप्लाई कर सकते हैं। 

जैसे ही वेबसाइट खुलेगी आप इसमें चिह्नित स्थान पर अपना 10 नंबर का मोबाइल नंबर या आधार कार्ड नंबर डालिए। ये नंबर डालते ही एक ओटीपी भेजा जाएगा। दिए गए स्थान पर ओटीपी डालते ही आपका रजिस्ट्रेशन हो जायेगा। आपको मैसेज के जरिए वैक्सीनेशन की तारीख और समय बताया जाएगा। 

इस मैसेज के जरिए आप वैक्सीनेशन सेंटर में जाकर कोरोना का वैक्सीन लेने में सक्षम हैं। पहला डोज लगते ही एक दूसरा मैसेज आएगा। इसमें दूसरे डोज की तिथि औऱ रेफरेंस आईडी भेजी जायेगी। 

इन दस्तावेजों की पड़ेगी आवश्यक्ता
आपको वैक्सीन लगवाने के लिए इन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी। आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, श्रम मंत्रालय द्वारा जारी हेल्थ इंश्योरेंस स्मार्ट कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, सांसद, विधायक या मुखिया की ओर से जारी फोटो आईडी कार्ड, पासपोर्ट, बैंक पासबुक या पेंशन की कागजात। 

भारत में दो वैक्सीन को इस्तेमाल की मंजूरी
भारत में फिलहाल दो वैक्सीन को आपात इस्तेमाल की इजाजत दी गई है। हैदराबाद स्थित भारत बायोटैक की वैक्सीन कोवैक्सीन और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित कोविशील्ड का टीका लगाया जा रहा है। अहमदाबाद स्थित जायडस कैडिला की वैक्सीन जायकोव डी का क्लिनिकल ट्रायल जारी है। भारत में रूसी वैक्सीन स्पूतनिक वी को भी इस्तेमाल की मंजूरी मिली है।