logo

Cbse Resutls 2021: परीक्षा परिणाम में हो रही धांधली, कहा- 30 हजार दो तब मिलेगा 90% मार्क्स 

11577news.jpg

द फॉलोअप टीम, अररिया:

हाल ही में सीबीएसई ने 10वीं ने का रिजल्ट जारी किया है। इस बार बिना परीक्षा के ही परिणाम प्रकाशित किया गया है। अब रिजल्ट में धांधली की बात सामने आ रही है। अब नंबर बढाकर देने के लिए घूस की मांग की जा रही है। कमजोर छात्रों से पैसा लेकर अच्छा नंबर दे दिया गया है तो वहीं तेज छात्रों को कम नंबर दिया गया है। बिहार के अररिया से एक ऑडियो वायरल हुआ है। इसमें रुपये लेकर नंबर बढ़ाने की बात कही जा रही है। स्टूडेंट्स और स्कूल के साथ हुई सौदेबाजी की बात साफ़ तौर पर सुनी जा सकती है। ऑडियो अररिया के स्कॉटिश पब्लिक स्कूल का है। ऑडियो में 30 हजार रुपए लेकर 85 से 90% तक नंबर देने का वादा किया जा रहा है।

अंक बढ़ाने का दावा 
ऑडियो में 10वीं कक्षा का जिक्र नहीं किया गया है, लेकिन अंक बढ़ाने की बात की जा रही है। जिला शिक्षा अधिकारी यह ऑडियो भेजकर मांग की जा रही है कि स्कूल के कर्मचारी पर कार्रवाई की जाए। छात्रों का आरोप है कि स्कूलों की ऐसी ही मनमानी के कारण रिजल्ट ख़राब हुआ है। छात्रों का कहना है कि रिजल्ट फिर से निकाला जाए। गार्जियन भी आरोप लगा रहे हैं कि स्कूल प्रबंधक ने नंबर देने में धांधली की है। लोगों की मांग है कि जब एग्जाम नहीं लिया गया है तो सभी बच्चों को एक समान अंक दिया जाए। इसमें कहीं से भेदभाव नहीं करना चाहिए। स्कूल एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष शमायल अहमद का कहना है कि CBSE ने गलत किया है।

क्या कहता है स्कूल प्रबंधक 
स्कूल प्रबंधन ने आरोपित कर्मचारी सुशांत कुमार से जवाब मांगा  है। स्कूल प्रबंधक कुमार अनूप ने बयान जारी कर कहा- "स्टाफ से संबंधित एक ऑडियो वायरल हो रहा है। इसके बाद संबंधित कर्मी से पूछताछ की गई है। स्टाफ ने कहा है कि उसे बदनाम करने की कोशिश की जा रही है'।