logo

सदर अस्पताल रांची और नामकुम CHC से होगी वैक्सीनेशन की शुरुआत

4070news.jpg
द फ़ॉलोअप टीम, रांची: 
राज्य में कोरोना की वैक्सीन का पहली खेप पहुंचने के साथ ही वक्सीनेेशन प्रक्रिया से जुडी सारी तैयारी ज़ोरों से चल रही है। राजधानी रांची में वैक्सीनेशन प्रोसेस शुरू हो गया है। पहले चरण में 25 हजार हेल्थ वर्कर्स को वैक्सीन लगना है। इसके लिए 1897 वायल वैक्सीन रांची के सदर अस्पताल में पहुंच गया है। पहले दिन सदर अस्पताल रांची और नामकुम CHC से वैक्सीनेशन की शुरुआत होगी। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक झारखंड को कोवीशील्ड वैक्सीन का 1 लाख 62000 डोज भेजा गया है। इसमें कुल 16200 वायल हैं। एक वायल में 5ml की मात्रा है। एक व्यक्ति को 0.5 ml का डोज दिया जाएगा। एक वायल से कुल 10 डोज दिए जाएंगे। इसके लिए लाभुकों का रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया कोविन ऐप में पूरी कर ली गई है। टीका पड़ने से 24 घंटे पहले इन्हें सेल्फ जेनरेटेड मैसेज भेजा जाएगा। इसमें इन्हें टीका पड़ने की टाइमिंग के साथ जगह की भी जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा जिला और प्रखंड स्तर से कॉल कर के भी इन्हें टीके के बारे में बताया जाएगा।

 मजिस्ट्रेट संभालेंगे केंद्रों की सुरक्षा व्यवस्था
टीकाकरण केंद्रों पर मेडिकल टीम की तैनाती कर दी गई है। हर केंद्र पर पांच सदस्यों की मेडिकल टीम तैनात की गई है। इसके अतिरिक्त इन केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था के भी सख्त इंतजाम किए गए हैं। DC ने सभी केंद्रों पर एक मजिस्ट्रेट, एक पुलिस इंस्पेक्टर और पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की है। टीकाकरण केंद्र के पास भीड़ जमा नहीं होने देने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए सुरक्षा बलों की तैनाती की गयी है।

CCTV कैमरे से भी होगी निगरानी
टीकाकरण केंद्र पर बनाए गए वेटिंग, वैक्सीनेसन और ऑबर्जवेशन रूम में सीसीटीवी कैमरा लगा रहेगा। यहां सभी गतिविधयां कैमरे में रिकॉर्ड होते रहेंगी। भारत सरकार के निर्धारित मानकों के अनुसार ही सारी प्रक्रिया की जाएंगी। इसके अलावा टीकाकरण केंद्रों से वेब कास्टिंग भी की जाएगी। इसके लिए जिला सूचना पदाधिकारी को सभी व्यवस्था ससमय करने का निर्देश दिया गया है।