logo

Jammu-Kashmir: पुलवामा में लश्कर का कमांडर सहित 3 आतंकी ढेर, सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी

10783news.jpg
द फॉलोअप टीम, पुलवामा: 

सुरक्षाबल के जवानों ने जम्मू कश्मीर में तीन आतंकियों को मार गिराया। मारे गए आतंकियों में से एक एजाज उर्फ अबू हुरैरा भी था जो पाकिस्तानी आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा का कमांडर था। एजाज के साथ दो स्थानीय आतंकी भी मारे गए हैं। कश्मीर के पुलिस महानिरीक्षक विजय कुमार ने बताया कि ये आतंकी श्रीनगर और पुलवामा में सक्रिय थे। मारे गए दो स्थानीय आतंकियों में से एक की पहचान शाहनवाज के रूप में की गई है। 

मंगलवार देर रात शुरू हुई थी मुठभेड़
मिली जानकारी के मुताबिक मंगलवार देर रात सुरक्षाबलों को इलाके में आतंकियों के छुपे होने की सूचना मिली थी। सूचना के आधार पर सुरक्षाबल के जवानों ने तलाशी अभियान चलाया। तलाशी अभियान के दौरान आतंकियों की ओऱ से जवानों पर फायरिंग की गई। जवानों ने तुरंत मोर्चा संभाला और जवाबी फायरिंग की। कहा जा रहा है कि सुरक्षाबल के जवानों और आतंकियों के बीच तकरीबन पांच घटें तक मुठभेड़ चली। आखिरकार आतंकियों को मार गिराया गया। सुरक्षाबलों ने बीते कुछ दिनों में दर्जन भर आतंकियों को मार गिराया है। 

खुफिया सूचना के आधार पर कार्रवाई
मुठभेड़ में शामिल एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के मुताबिक मुठभेड़ के बाद वहां से भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद किया गया है। आतंकी किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने की फिराक में थे। पुलिस प्रवक्ता से मिली जानकारी के मुताबिक खुफिया सूचना मिली थी कि पुलवामा शहर की मुख्य कॉलोनी के एक मकान में आतंकी छिपे बैठे हैं। सूचना के आधार पर सेना की राष्ट्रीय राइफल्स, जम्मू कश्मीर पुलिस के विशेष अभियान समूह (SOG) और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) ने संयुक्त रूप से अभियान चलाया। कहा जा रहा है कि सुरक्षाबल के जवानों ने पहले आतंकियों से आत्मसमर्पण करने को कहा लेकिन उन्होंने फायरिंग की। 

सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी
इस बीच जम्मू कश्मीर में लाइन ऑफ कंट्रोल के कई हिस्सों में पाकिस्तान की तरफ से सीजफायर उल्लंघन की सूचना है। आशंका जताई जा रही है कि पाकिस्तानी आतंकियों को घुसपैठ कराने के उद्देश्य से उसकी सेना द्वारा सीजफायर का उल्लंघन किया जा रहा है। गौरतलब है कि इससे पहले भी जम्मू कश्मीर के कई हिस्सों में ड्रोन से हमले की कोशिश की जा चुकी है। रक्षा विशेषज्ञों का मानना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा जम्मू-कश्मीर के क्षेत्रीय नेताओं से बातचीत करने की वजह से आतंकी बौखला गये हैं। ये घाटी का माहौल खराब करने की कोशिश है।