logo

लालू से मिली सीता सोरेन, तो निकाले जाने लगे हैं राजनीतिक मायने, बिहार में जेएमएम भी चुनाव लड़ने की तैयारी में!

1481news.jpg
द फॉलोअप टीम, रांची 
बिहार में चुनाव का बिगुल बज चुका है। राजनीतिक पार्टियों की चुनावी सरगर्मियां बढ़ गई हैं। दुर्भाग्य से इस बार के चुनाव में राजनीति के धुरंधर खिलाड़ी और किंगमेकर रह चुके लालू यादव  सजायाफ्ता मुजरिम हैं और रिम्स डायरेक्टर के बंगले में निवास कर रहे हैं। खबर है कि जेएमएम की विधायक और शिबू सोरेन की बड़ी बहू सीता सोरेन लालू यादव से मुलाकात करने रिम्स डायरेक्टर के केली बंगले पहुंची। 

हेमंत के बाद लालू से मिली सीता 
बता दें कि इससे पहले हाल ही में सीता सोरेन के देवर और झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने भी लालू यादव से मुलाकात की थी। अब सवाल यह है कि देवर-भाभी की गुपचुप 'खिचड़ी' पक पाई है या नहीं, ये तो बिहार चुनाव में ही पता चल पाएगा। वैसे जेएमएम के संगठन के अंदर भी सबकुछ ठीकठाक नहीं चल रहा है।   

इस मुलाकात के मायने ?
रिम्स डायरेक्टर के केली बंगले में इलाजरत लालू यादव से शनिवार को सीता सोरेन की मुलाकात के मायने भी निकाले जाने लगे हैं। लालू यादव से मुलाकात के बाद बाहर निकली सीता सोरेन ने मीडिया से कहा कि अगर मौका मिला तो वे बिहार चुनाव में राजद के लिए चुनाव प्रचार कर सकती हैं। झारखंड की जामा विधानसभा सीट से जेएमएम विधायक सीता सोरेन लालू यादव का हालचाल पूछने का हवाला देकर राजनीतिक मुद्दे से उन्होंने किनारा कर लिया। 12 सितंबर को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने भी लालू यादव से हालचाल जानने के बहाने दोनों नेताओं के बीच राजनीतिक बातचीत भी हुई थी। समझा जाता है कि बिहार के चुनाव में जेएमएम कुछ सीटों पर दावेदारी कर सकता है। झारखंड के सीमावर्ती इलाके में पड़नेवाले विधानसभा क्षेत्रों में जेएमएम कुछ सीटों पर चुनाव लड़ने का मूड बनाए हुए है।

जेएमएम बिहार में अपने उम्मीदवार देगा ! 
बिहार चुनाव में जातीय आधार पर सीटें तय होती हैं। उसी के अनुसार गठबंधन के तहत उम्मीदवार तय किए जाते हैं। सभी राजनीतिक पार्टियां जातिगत समीकरण को ध्यान में रखकर अपनी चालें चलते हैं। बिहार के चुनाव में जेएमएम भी अपने उम्मीदवार देने का मन बनाया है। इससे पहले जेएमएम ने बिहार में 12 सीटों पर चुनाव लड़ने की इच्छा जताई थी। इन सीटों में बिहार के तारापुर, कटोरिया, मनिहारी, झाझा, बांका, ठाकुरगंज, रूपौली, प्राणपुर, बनमंखी, जमालपुर, पीरपैंती और चकाई विधानसभा सीटें शामिल हैं। बता दें कि झारखंड में भी राजद के एक मात्र विधायक सत्यानंद भोक्ता को मंत्री बनाया गया है।