logo

श्श्श्श.....यूपी के फिरोजाबाद में नाच रही है मौत! मासूम बच्चों की जान ले रहा है रहस्यमयी बुखार

12499news.jpg

द फॉलोअप टीम, डेस्क: 


यूपी के फिरोजाबाद में मौत नाच रही है। यहां अब तक 70 लोगों की मौत हो चुकी है। सैकड़ों लोग अभी भी बीमार है। फिरोजाबाद में एक भी ऐसा गांव नहीं है जहां लोग बीमार ना पड़े हों। मिली जानकारी के मुताबिक यहां तकरीबन 200 सैंपल की जांच की गई जिसमें तकरीबन आधे यानी 100 सैंपल्स में डेंगू का लार्वा मिला है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की एक टीम ने जिले का दौरा किया। सैंपल इकट्ठा किया है और रिपोर्ट सोमवार को केंद्र सरकार को सौंपेगी। 

फिरोजाबाद के इन गावों में सबसे खराब हालत
मिली जानकारी के मुताबिक फिरोजाबाद के नगला अमान, कपावली, दरिगपुर और सिरमई गांव में सबसे ज्यादा लोग बीमार पड़ रहे हैं। गौरतलब है कि 100 बेड वाले फिरोजाबाद मेडिकल कॉलेड हॉस्पिटल में मरीजों की संख्या 400 को पार कर चुकी है। यहां मरीजों के लिए 150 बेड का नया वार्ड तैयार किया जा रहा है लेकिन हालात देखकर ऐसा लगता है कि ये भी नाकाफी साबित होगा, क्योंकि रोजाना सैकड़ों की संख्या में लोग बीमार पड़ रहे हैं। हालात कितने खौफनाक है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि लोग बच्चों को रिश्तेदारों के यहां भेज रहे हैं। 

रहस्यमयी बुखार का दायरा मेरठ तक भी पहुंचा
फिरोजाबाद से शुरू हुआ बुखार का दायरा मेरठ में भी फैल रहा है। मेरठ जिला अस्पताल में भी मरीजों की संख्या बढ़ रही है। मेरठ जिला अस्पताल में 1 दिन में बुखार से पीड़ित 300 से ज्यादा मरीज सामने आ रहे हैं। जहां केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की टीम को फिरोजाबाद में डेंगू का लार्वा मिला है वहीं मेरठ में डॉक्टरों का कहना है कि उनके यहां आने वाले बुखार के मरीजों में डेंगू का कोई लक्षण नहीं मिला है। मिली जानकारी के मुताबिक मेरठ के पीएम शर्मा जिला अस्पताल में 1 दिन में पीड़ित 300 से ज्यादा मरीज आ रहे हैं। यही हाल जिले के एलएलआरएम मेडिकल कॉलेज का भी है। 

फिरोजाबाद के लगभग सभी गावों में बुखार से तबाही
फिरोजाबाद का तो शायद ही कोई ऐसा गांव बचा है जहां बुखार ने तबाही ना मचाई हो। इन गावों में प्रत्येक घर में लोग बीमार हैं। कुछ बच्चों की मौत के पीछे वायरल बुखार की बात कही जा रही है लेकिन स्थिति अभी पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है। फिरोजाबाद पहुंची जांच टीम को डेंगू का लार्वा मिला है। उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा कि यदि डेंगू के मामले ज्यादा बढ़े तो प्रदेश में स्कूलों को बंद किया जायेगा

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की टीम ने किया दौरा
शनिवार को भारत सरकार के राष्ट्रीय रोग नियंत्रण टीम के ज्वाइंट डायरेक्टर डॉ. तुषार समेत डॉक्टरों की टीम ने मेडिकल कॉलेज के वार्डों में मरीजों से मुलाकात कर व्यवस्था की जानकारी ली और डेंगू प्रभावित इलाकों का दौरा किया। टीम को मोहल्लों में मच्छरों का लार्वा भी मिला टीम ने अपनी मौजूदगी में गंदे पानी को साफ कराया टीम सोमवार को केंद्र को रिपोर्ट सौंपेगी।

रहस्यमयी बुखार की वजह से लोगों का पलायन
लखनऊ से आए प्रमुख चिकित्सा शिक्षा आलोक कुमार ने सैलई अब्बास नगर स्वास्थ्य़ केंद्र सहित पूरे इलाके का दौरा किया। बुखार की वजह से लोगों का पलायन शुरू हो गया है। लोग अपने-अपने बच्चों को आगरा, मथुरा, एटा और मैनपुरी स्थित उनके ननिहाल भेज रहे हैं। लोगों में सरकारी और प्रशासनिक उदासीनता की वजह से काफी आक्रोश है।