logo

PUBG से ऑनलाइन हथियार खरीदने में बेटे ने पिता के अकाउंट से उड़ाये 2 लाख रुपये

10866news.jpg
द फॉलोअप टीम, जालौन:

जालौन के सिरसा कलार थाना क्षेत्र से एक व्यक्ति के अकाउंट से खेल-खेल में 2 लाख रुपया उड़ाने का मामला सामने आया है। राम लखन नामक व्यक्ति के बेटे ने ऑनलाइन क्लासेस की आड़ में पिता के अकाउंट से 2 लाख उड़ा दिए। इन पैसों से उसने डिजिटल हथियार ख़रीदे जो PUBG और फ्री फायर जैसे गेमों में इस्तेमाल किए जाते हैं। इस बात की जानकारी परिजनों को ना हो इसलिए ट्रांसक्शन के सारे मैसेज को डिलीट कर देता था। इस घटना से परिजनों के अलावा पुलिस भी हैरान है। 



पर्सनल डिटेल साझा करने से बचिये
पुलिस अधीक्षक जालौन यशवीर सिंह ने कहा कि ऑनलाइन ठगी से बचने का एक ही तरीका है। बैंक अकाउंट से जुडी पर्सनल जानकारियां जैसे अकाउंट की डिटेल, ओटीपी नंबर, सीबीसी नंबर या एटीएम कार्ड नंबर किसी के साथ भी साझा नहीं करें। तभी ऑनलाइन ठगी रोकी जा सकती है।  वहीं बच्चों द्वारा खरीदे गए ऑनलाइन कूपन जो गेम में यूज किए जाते हैं, इसको लेकर साइबर सेल को जांच का निर्देश दिया गया है।  इस प्रकार की ठगी करने वाले जिम संचालकों के खिलाफ हाईकमान को पत्र लिखा गया है। 
 


ऑनलाइन गेम्स में बच्चों की रूचि 
साइबर सेल प्रभारी जालौन आरबी सिंह यादव  ने बताया कि ऑनलाइन क्लास की आड़ में बच्चे ऑनलाइन गेम्स में ज्यादा ध्यान दे रहे हैं। वो मोबाइल में अपने माता या पिता के अकाउंट की डिटेल एक बार सेव कर देते हैं।  फिर निर्देशों के अनुसार विपन और एस्टर ऑर्डिनरी पावर खरीदते है। उन्हें एहसास ही नहीं होता है कि वह अकाउंट से कितने रुपयों का नुकसान कर चुके हैं। इस पर साइक्लोजिस्ट का मानना है कि कि ऑनलाइन क्लासेस लेने वाले छात्र एवं छात्राओं के साथ परिजनों को पूरी नजर रखनी चाहिए। बच्चों के साथ दोस्ताना व्यवहार करना चाहिए। उनको नैतिक शिक्षा के बारे में जानकारी देते रहना चाहिए। साथ ही बच्चों को मोबाइल के उपयोग और उसके दुष्परिणाम के बारे में विस्तारपूर्वक बताते रहना चाहिए।