logo

ऐसी डॉक्टर जो खेल-खेल में हंसते-खिलखिलाते करती हैं मरीज़ों का इलाज

14480news.jpg

दिल्ली की शीतल अग्रवाल की कहानी उनकी ही ज़ुबानी

मैं 2016 में एक रिट्रीट में थी जब मैं एक मेडिकल जोकर से मिली। मैंने उनसे पूछा, एक मेडिकल जोकर क्या करता है? और उसने जवाब दिया, मैं अस्पतालों का दौरा करती हूं और मरीजों के लिए मुस्कुराहट पैदा करतीं हूं। मैं प्रेरित हुई। मैं एक एनजीओ के लिए काम कर रही थी और दूसरों को भी खुशी देना चाहती थी। इसलिए मैंने मेडिकल जोकर के बारे में पढ़ना शुरू किया। मैंने 'पैच एडम्स' भी देखी, यह एक ऐसे व्यक्ति के बारे में फिल्म है जो हास्य के साथ मरीजों का इलाज करता है। मैं मेडिकल जोकर को एक शॉट देना चाहती थी। लेकिन दिल्ली में यह अभी भी एक नई अवधारणा थी।
इसलिए मैंने स्वास्थ्य मंत्रालय से अनुमति मांगी और एक बार मेरे पास अनुमति हो जाने के बाद, मैंने अपने अस्पताल जाने की तैयारी शुरू कर दी। 

 

मैंने स्वयंसेवकों से मेरे साथ जुड़ने का अनुरोध करते हुए एक पोस्ट डाली और 33 प्रतिक्रियाएं मिलीं, लेकिन अस्पताल की यात्रा के दिन, केवल 5 ही आए। मैं घबरा गयी थी... मेरा मतलब है, मैं कोई कलाकार नहीं थी। लेकिन जब मैंने बच्चों और उनके मुस्कुराते चेहरों के बारे में सोचा, तो मुझे पता था कि मुझे यह करना ही होगा।  इसलिए, हम उत्साह के साथ अपने मेकअप और परिधान पहनते हैं।

यह भी पढ़ें

कुली के ऐसे डॉक्टर बेटे की कहानी जो अपने अस्पताल में बेटी के जन्म लेने पर नहीं लेते डिलिवरी की फीस

मुझे बाल चिकित्सा वार्ड में चलना, मेरे स्वयंसेवकों के साथ एक ट्रेन बनाना और बच्चों के लिए गाना याद है। बदल गया माहौल! भौहें मुस्कान में बदल गईं और रोना हंसी में बदल गया। मैं एक मरीज से सबसे आशावादी मुस्कान प्राप्त करना कभी नहीं भूलूंगी जो पूरे सप्ताह मुस्कुराया नहीं था। बच्चे गुब्बारों के बदले खाना खाने लगे और दवाइयाँ लेने लगे। परफॉर्म करने के बाद हम अपनी मुस्कान को रोक नहीं पाए। मैं वास्तव में खुश महसूस कर रही थी।

तब से, मैं और मेरे स्वयंसेवक सप्ताह के दौरान अपना काम करते हैं और शनिवार को अस्पतालों में प्रदर्शन करते हैं। जहां डॉक्टरों ने मरीजों का इलाज दवाओं से किया, वहीं हमने हंसी से उनका इलाज किया! यह उत्साहजनक था जब अस्पताल हमें वापस बुलाते थे और कहते थे, मरीजों को आपके आस-पास सकारात्मक महसूस होता है। तभी हमने काम का प्रबंधन करते हुए अधिक बार प्रदर्शन करना शुरू कर दिया। जबकि मैंने जो किया उसका आनंद लिया, मुझे रिश्तेदारों ने कहा, 'आपने एक जोकर बनने के लिए अध्ययन किया?  क्या बेकार का समय ख़राब करना है। मैंने उन्हें खारिज कर दिया।

जल्द ही, मैंने अपने काम के बारे में पोस्ट करना शुरू कर दिया और मुंह की बात ने मुझे कवरेज दिया! दूसरों को मेरे साथ देखकर मुझे 'क्लाउनसेलर्स' शुरू करने के लिए प्रेरित किया, एक स्वयंसेवी समूह जो तनाव प्रबंधन गतिविधियाँ करता है और अस्पतालों में मुस्कान बिखेरता है। मुझे याद है कि एक बार एक लड़की वेंटिलेटर पर थी, जब वह देखती थी तो मैंने उसके लिए परफॉर्म किया था। और क्या आप इस पर विश्वास करेंगे? वह मुस्कुराई और उठने की कोशिश की! उसकी माँ रोई, वह 8 दिनों में पहली बार मे चल गई।

 

​​​​​​​

फिर एक विकलांग बच्चा था जिसने अपना हाथ उठाया और एक गुब्बारा वापस मेरे पास फेंका, उसके पिता बहुत खुश थे! ऐसे कई उदाहरण हैं जहां हमने बच्चों को उनके दर्द से विचलित कर दिया है क्योंकि उनका इलाज किया जा रहा है। मेरे काम ने मुझे पूरा किया और इसलिए, 5 साल बाद, मैंने अपनी नौकरी छोड़ दी और एक पूर्णकालिक चिकित्सा जोकर बन गयी, जो अस्पतालों, अनाथालयों, वृद्धाश्रमों और यहां तक ​​कि झुग्गियों में भी प्रदर्शन करती है।मेरे माता-पिता गर्व से कहते हैं, 'हमारी बेटी जान बचाती है।' हर दिन, मैं अपने स्वयंसेवकों को बताती हूं कि पैच एडम्स ने मुझे क्या सिखाया, 'जब आप किसी बीमारी का इलाज करते हैं, तो आप जीत सकते हैं, आप हार सकते हैं, लेकिन जब आप किसी व्यक्ति का इलाज करते हैं, तो आप जीत जाते हैं। परिणाम कुछ भी हो।

 

(Humens of Bombay मार्फत शशांक  गुप्‍ता )

 

 

 

 

(लेखक शशांक  गुप्‍ता कानपुर में रहते हैं। संप्रति स्‍वतंत्र लेखन ।)

नोट: यह लेखक के निजी विचार हैं। द फॉलोअप का सहमत होना जरूरी नहीं। हम असहमति के साहस और सहमति के विवेक का भी सम्मान करते हैं।