logo

टीम इंडिया ने अंग्रेजों से वसूला 'तीन गुना लगान'! चौथे टेस्ट मैच में पारी और 25 रन से हराया, सीरीज पर किया 3-1 से कब्जा

6072news.jpg
द फॉलोअप टीम, अहमदाबाद: 
भारत ने चौथे टेस्ट मैच में इंग्लैंड को पारी और 25 रन से हरा दिया। इस जीत के साथ ही भारतीय क्रिकेट टीम ने चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला 3-1 से जीत ली। चौथे टेस्ट मैच की तीसरी पारी में स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल ने पांच-पांच विकेट हासिल किये। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बना ली। इस जीत में युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के शतक और वॉशिंगटन सुंदर के अर्धशतक का अहम योगदान रहा। 

भारतीय स्पिनरों ने किया कमाल
मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। भारतीय स्पिनरों के सामने इंग्लैंड के बल्लेबाज जूझते नजर आये। आश्विन और अक्षर पटेल की फिरकी में फंसकर पूरी इंग्लैंड टीम महज 205 रन बनाकर ऑलआउट हो गयी। जवाब में खेलने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत भी खराब रही। सलामी बल्लेबाज शुभमान गिल शून्य के स्कोर पर आउठट हो गये। टीम के आधे बल्लेबाज महज 121 रन के स्कोर पर पवेलियन लौट चुके थे। इसमें भी रोहित शर्मा ने 49 रन का योगदान दिया था। 



ऋषभ पंत ने लिखी जीत की कहानी
बहरहाल, बाद में बल्लेबाजी करने आये ऋषभ पंत ने महज 118 गेंदों में 101 रन की पारी खेली। वॉशिंगटन सुंदर ने भी 96 रन बनाकर उनका अच्छा साथ निभाया। अक्षर पटेल ने भी 43 रनों की पारी खेलते हुये अच्छा कैमियो किया। टीम 365 रन बनाने में कामयाब रही। इंग्लैड की पहली पारी के स्कोर के मुताबिक भारतीय टीम को 160 रनों की लीड मिली। जवाब में दूसरी पारी खेलने उतरी इंग्लैंड की टीम धाराशायी हो गयी। 

अब टी-ट्वेंटी सीरीज में भिड़ेगी टीम
दूसरी पारी में इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने और भी खराब प्रदर्शन किया। पूरी टीम महज 134 रन बनाकर पवेलियन लौट गयी। इस जीत के साथ ही भारत ने ये टेस्ट श्रृंखला जीत ली। ये भारतीय टीम की लगातार दूसरी टेस्ट सीरीज जीत है। इससे पहले भारत ने ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलियाई टीम को हराया था। भारत और इंग्लैंड के बीच अब पांच मैचों की टी-ट्वेंटी सीरीज होनी है जिसकी शुरुआत 12 मार्च से होगी। इसके भारत को इंग्लैंड के साथ तीन वनडे मैचों की सीरीज भी खेलनी है।