logo

T20 World Cup 2021: आज विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ उतरेगी 'टीम इंडिया', जानिए कैसी है तैयारी

13864news.jpg

द फॉलोअप टीम, डेस्क: 

टी20 विश्व कप 2020 में आज टीम इंडिया पहली बार मैदान में उतरेगी। भारतीय टीम सोमवार को इंग्लैंड के खिलाफ पहला वर्मअप मुकाबला खेलेगी। मुकाबला शाम साढ़े सात बजे से दुबई के आईसीसी एकेडमी ग्राउंड में खेला जाएगा। इस मैच के जरिए टीम इंडिया को लीग और नॉक-आउट मुकाबलों से पहले अपनी तैयारियों को परखने का मौका मिलेगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इंडियन प्रीमियर लीग की समाप्ति के बाद खिलाड़ी स्क्वायड में शामिल हो चुके हैं। 

24 अक्टूबर को पाकिस्तान से होगा मैच
गौरतलब है कि टीम इंडिया विश्व कप में पहला लीग मैच 24 अक्टूबर को खेलेगी। विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम इंडिया का पहला मुकाबला चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के साथ होगा। बतौर टी20 कप्तान विराट कोहली का ये आखिरी आईसीसी टूर्नामेंट होगा। विराट कोहली पहले की ऐलान कर चुके हैं कि वो टी20 विश्व कप के बाद टी20 टीम की कप्तानी छोड़ देंगे। विराट कोहली के बाद रोहित शर्मा टी20 फॉर्मेट का कप्तान बनने के सबसे प्रबल दावेदार हैं। गौरतलब है कि टी20 विश्व कप के बाद रवि शास्त्री भी कोचिंग की जिम्मेदारी से मुक्त होंगे। राहुल द्रविड़ टीम के अगले मुख्य कोच होंगे। 

2 वॉर्मअप मैच भी खेलेगी भारतीय टीम
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि टी20 विश्व कप में कुल 12 टीमें हिस्सा लेंगे जिन्हें सुपर-12 कहा जा रहा है। 8 टीमें सीधे क्वालीफाई कर चुकी हैं और बाकी 4 टीमों के लिए क्वालीफायर मुकाबला खेला जा रहा है। रविवार को 2 क्वालीफायर मुकाबला खेला गया। पहले क्वालीफायर मुकाबले में ओमान ने पापुआ न्यू गिनी को हराया जबकि दूसरे क्वालीफायर में बड़ा उलटफेर करते हुए स्कॉटलैंड ने बांग्लादेश को हरा दिया। स्कॉटलैंड को 2 अंक मिले। 

बीसीसीआई ने धोनी को मेंटॉर नियुक्त किया
गौरतलब है कि टी20 विश्व कप के लिए बीसीसीआई ने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को मेंटॉर नियुक्त किया है। आईपीएल में चौथा खिताब जीतने के तुरंत बाद महेंद्र सिंह धोनी टीम इंडिया के स्क्वॉड में शामिल भी हो गये हैं। बीसीसीआई ने एक तस्वीर जारी की है जिसमें धोनी खिलाड़ियों को टिप्स देते दिख रहे हैं। गौरतलब है कि टीम में कप्तान कोहली के अलावा, रोहित शर्मा, केएल राहुल, ऋषभ पंत, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन जैसे बल्लेबाज हैं। बतौर ऑलराउंडर टीम में हार्दिक पांड्या और रविंद्र जडेजा शामिल हैं। तेज गेंदबाजी आक्रमण की जिम्मेदारी मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार पर होगी। शार्दुल ठाकुर भी टीम में हैं जो तेज गेंदबाजी के साथ-साथ बल्लेबाजी भी कर सकते हैं। स्पिन विभाग में टीम के पास वरुण चक्रवर्ती और अनुभवी रविचंद्रन अश्विन हैं।