logo

रिम्स के लिफ्ट में फंसकर जख्मी हुआ मरीज का तीमारदार, सेंसर काम नहीं करने से हुआ हादसा! 

14720news.jpg

द फॉलोअप टीम, रांची: 

रिम्स के न्यूरो सर्जरी विभाग में भर्ती मरीज को देखने आए बंगाल के झालदा के उत्तम कुमार रिम्स के लिफ्ट के दरवाजे के बीच फंस कर हादसे का शिकार हो गए। लिफ्ट में चढ़ने के दौरान हादसा हुआ। रिम्स की लिफ्ट अचानक दूसरे फ्लोर से नीचे गिर गई। इसमें लिफ्ट में सवार शख्स बुरी तरह से घायल हो गया। उसका इलाज जारी है। 

सेंसर काम करता तो नहीं होता ऐसा हादसा
घटना में उत्तम का हाथ और पैर टूट गया है। घायल का इलाज रिम्स के इमरजेंसी विभाग में चल रहा है। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि लिफ्ट काफी जर्जर स्थिति में है। लिफ्ट में ना ही कोई लाइट जलती है ना ही कोई सेंसर काम करता है। ग्रामीण क्षेत्र से आए युवक को लिफ्ट चलाने की जानकारी नहीं थी और लिफ्ट के अंदर युवक के शरीर का कुछ भाग दरवाजे के बाहर ही था और दरवाजा बंद हो गया, अगर लिफ्ट का दरवाजे का सेंसर काम करता है तो शायद यह हादसा नहीं होता। 

अधिकारियों वाली लिफ्ट की हालत काफी बेहतर है
घटना के बाद लोगों ने कहा कि लिफ्ट में कोई लिफ्टमैन की भी व्यवस्था नहीं की गई है। दर्जनों लिफ्टमैन की नियुक्ति आउट सोर्स के माध्यम से पहले ही की जा चुकी है। दूसरी ओर अधिकारियों के लिफ्ट की हालत काफी बेहतर है और इन लिफ्ट में लिफ्टमैन भी मौजूद है। जबकि मरीजों के लिए जो लिफ्ट है उसमें लिफ्टमैन की अति आवश्यकता है, कई मरीज गांव देहात से इलाज के लिए आते हैं और उन्हें लिफ्ट चलाने की जानकारी नहीं होती। 

प्रबंधन की लापवाही का खामियाजा मरीज ने भुगता
रिम्स के पुराने भवन में दर्जनों लिफ्ट लगाए गए हैं, लेकिन मेंटेनेंस के अभाव में यह सभी लिफ्ट जर्जर अवस्था में है जिसका खामियाजा लोग भुगतते हैं। बावजूद इसके रिम्स प्रबंधन का ध्यान इस ओर ध्यान नहीं है। फिलहाल इस मामले पर रिम्स प्रबंधन ने कुछ भी स्पष्ट नहीं दिया। प्रबंध का कहना है लिफ्टमैन कितना तय की गई है और अगर वह काम पर मौजूद नहीं है इसकी जांच की जाएगी साथी जो लिफ्ट खराब है उसे बनाने का कार्य भी किया जाएगा।