logo

रांची: उपायुक्त की लोगों से अपील, वैक्सीन का दोनों डोज एक ही कंपनी का लगवायें

9037news.jpg
द फॉलोअप टीम, रांची: 

उपायुक्त छवि रंजन ने रांचीवासियों से कोविड-19 का टीका लगवाने में सावधानी बरतने की अपील की है। जिस टीके का वह पहला डोज ले चुके हैं वही टीका दूसरे डोज में भी लगवाना है इसका विशेष ध्यान रखें। उपायुक्त ने लोगों से कहा कि जिन्होंने पहला डोज कोविशील्ड का लिया है उन्हें दूसरा डोज भी कोविशील्ड का ही लेना है। जिन्होंने पहला डोज कोवैक्सीन का लिया है उनको दूसरा डोज भी कोवैक्सीन का ही लेना है। इसमें जरा भी कोताही नहीं बरतने को कहा गया है। 

वैक्सीन का दोनों डोज एक ही कंपनी का
उपायुक्त ने कहा कि अन्य राज्यों से वैक्सीन कॉकटेल की खबरें आ रही हैं जिसके अंतर्गत पहली डोज जिस टीके की ली गई है उस टीके की दूसरी डोज नहीं ली गई जिस कारण लाभार्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसके मद्देनजर उपायुक्त छवि रंजन ने सभी रांची वासियों से यह अपील की है कि वह जो भी टीका लगवाएं चाहे कोविशिल्ड हो या कोवैक्सीन उसी टीके का दूसरा डोज भी लगवाए। 

उपायुक्त ने पदाधिकारियों को दिया निर्देश
उपायुक्त छवि रंजन ने सिविल सर्जन और डी आर सी एच ओ को भी इस संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि टीकाकरण का कार्य कर रहे सभी स्वास्थ्यकर्मी इस बात का विशेष ध्यान रखेंगे कि लाभार्थियों को पहले और दूसरे डोज में एक ही कंपनी का टीका लगाया जाए। स्वास्थ्यकर्मी पूरी  तरह से वेरिफिकेशन करने के उपरांत ही दूसरे डोज का टीका लगाना सुनिश्चित करेंगे जिससे वैक्सीन कॉकटेल का कोई भी मामला न आए। इसका खास ध्यान रखना है। 

वैक्सीनेशन में इन बातों का रखें ध्यान
अगर  वैक्सीन का टीका कोई भी व्यक्ति लगाते हैं तो 4 से 6 सप्ताह के बाद वह  वैक्सीन की दूसरी डोज ले सकते हैं अगर कोविशिल्ड का टीका कोई व्यक्ति पहली डोज में लेते हैं तो 12 से 16 सप्ताह में वह कोविशिल्ड की ही दूसरी डोज ले सकते हैं। इस प्रकार जिस टीका का पहला डोज लिया गया है उसी टीके का दूसरा डोज भी लिया जाएगा।