logo

विधिवत पूजा-अर्चना के बाद बंद कर दिया गया केदारनाथ मंदिर का कपाट, गर्मियों में खुलेगा

14578news.jpg

द फॉलोअप टीम, डेस्क: 


उत्तराखंड स्थित केदारनाथ के शिव मंदिर का कपाट बंद कर दिया गया। गौरतलब है कि सर्दी के मौसम में केदारनाथ मंदिर का कपाट बंद रहता है। शनिवार को मंदिर का कपाट बंद कर दिया गया। सुबह 8 बजे विधिवत पूजा-अर्चना के बाद मंदिर का कपाट बंद कर दिया गया। अब तकरीबन 4 महीने तक मंदिर का कपाट बंद रहेगा। 

केदारनाथ में होती है भीषण बर्फबारी
गौरतलब है कि केदारनाथ में ठंड के मौसम में भीषण बर्फबारी होती है। यहां श्रद्धालुओं का जाना संभव नहीं होता। वर्षों से सर्दी के मौसम में केदारनाथ मंदिर का कपाट बंद कर दिया जाता है, फिर सर्दियां खत्म होने के बाद मंदिर का कपाट दोबारा खोल दिया जाता है। इस दरम्यान सेना की धुन भी बजती है। तब श्रद्धालुओं का भी आना-जाना शुरू हो जाता है। गौरतलब है कि इस बार सर्दियां खत्म होने के बाद भी मंदिर का कपाट देर से खुला था क्योंकि कोविड की दूसरी लहर की वजह से हालात असामान्य थे। अक्टूबर माह की शुरुआत में मंदिर खुला था। 

पीएम मोदी ने किया था केदारनाथ का दौरा
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पीएम मोदी ने दीवाली के अगले दिन यानी गोवर्धन पूजा के दिन उत्तराखंड का दौरा किया था। पीएम मोदी केदारनाथ भी गये थे। वहां प्रधानमंत्री ने पूजा-अर्चना के साथ-साथ मंदिर की परिक्रमा भी की थी। यहां पीएम ने तकरीबन 130 करोड़ रुपये की परियोजना का शिलान्यास और उद्घाटन किया। केदारनाथ में आदि शंकराचार्य की प्रतिमा भी स्थापित की गयी जिसका अनावरण भी पीएम ने किया। 

अब गर्मियों में खुलेंगे केदारनाथ के कपाट
कार्यक्रम में शामिल उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि पीएम मोदी ने अब तक करोड़ों रुपये की कई परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया है। गौरतलब है कि आगामी विधानसभा चुनाव और कपाट बंद होने से पहले पीएम मोदी का ये जरूरी दौरा था। अब श्रद्धालुओं को भगवान भोलेनाथ का दर्शन करने के लिए गर्मियों का इंतजार करना होगा, साथ ही दुआ करनी होगी कि कोरोना संक्रमण खत्म हो जाये।