logo

तूल पकड़ा स्कूल में पाक और बांग्लादेश के राष्ट्रगान पढ़ाने का मामला, शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने दिए जांच के आदेश

273news.jpg
द फॉलोअप टीम
झारखंड के घाटशिला स्थित एक स्कूल में पाकिस्तान और बांग्लादेश के राष्ट्रगान को पढ़ाने के मामले ने तूल पकड़ लिया है। शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने पूरे मामले की जांच के आदेश दिए हैं। जगरनाथ महतो ने भरोसा दिलाया है कि इस मामले में जो भी दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी। शिक्षा मंत्री ने कहा कि ये मामला राष्ट्रद्रोह से जुड़ा है लिहाजा इसमें जरा भी कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि जिला शिक्षा पदाधिकारी को इसकी जांच के आदेश दे दे गए हैं।
7-8 जुलाई को दिया गया था होमवर्क
दरअसल 7 और 8 जुलाई को LKG और UKG के बच्चों को ऑनलाइन क्लास के दौरान घाटशिला के संत नंदलाल स्मृति विद्या मंदिर स्कूल में पाकिस्तान और बांग्लादेश का राष्ट्रगान होम वर्क में याद करने को कहा गया था। इसके साथ ही, छात्रों को स्कूल द्वारा पाकिस्तान और बांग्लादेश का राष्ट्र चिन्ह् के बारे में भी पढ़ाया जा रहा था। इसकी सूचना जैसे ही अभिभावकों को हुई, उन्होंने इसका विरोध किया। अभिभावकों ने कहा कि, हम अपने बच्चों को पाकिस्तान और बांग्लादेश का राष्ट्रगान याद नहीं कराएंगे। इसके साथ ही, उन्होंने स्कूल के शिक्षक और प्रिंसिपल के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। 
आरोपी शिक्षक ने कहा प्रिंसिपल ने दिया था आदेश
इधर आरोपी शिक्षक शैला परवीन ने मामला तूल पकड़ने के बाद सफाई दी है। उन्होंने ये तो स्वीकार किया कि बच्चों को बतौर होमवर्क पाकिस्तान और बांग्लादेश का राष्ट्रगान याद करने को कहा गया था, लेकिन उन्होंने बताया कि ऐसा स्कूल के प्रिंसिपल के कहने पर किया गया। हालांकि उन्होंने कहा कि इसका मकसद सिर्फ और सिर्फ बच्चों का सामान्य ज्ञान बढ़ाया जाना था। 
स्कूल प्रबंधन ने वापस लिया टास्क
अभिभावकों के गुस्से और मामला के तूल पकड़ने के बाद स्कूल प्रबंधन ने आनन-फानने में बच्चों को दिया होमवर्क वापस ले लिया है। हालांकि जिला शिक्षा पदाधिकारी शिवेंद्र कुमार से जब इस बाबत पूछा गया तो उन्होंने कहा कि कोई भी स्कूल प्रबंधन दूसरे मुल्क के राष्ट्रगान के बारे में बच्चों को पढ़ने के लिए मजबूर नहीं कर सकता है। ऐसा हुआ है तो निश्चित रूप से दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी। इस संबंध में काफी प्रयास के बाद भी स्कूल के प्रिंसिपल का पक्ष नहीं लिया जा सका है।