logo

रोमांच के चरम पर जाकर ड्रॉ हुआ इंडिया-न्यूजीलैंड टेस्ट मैच, श्रेयस अय्यर मैन ऑफ द मैच

15515news.jpg

द फॉलोअप टीम, डेस्क: 

टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच कानपुर के ग्रीन पार्क में खेला जा रहा टेस्ट मैच ड्रॉ हो गया। टीम इंडिया के गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड के 9 बल्लेबाजों को आउट कर दिया। आखिरी क्षणों में टीम इंडिया को जीत हासिल करने के लिए 1 विकेट की  जरूरत थी लेकिन न्यूजीलैंड के पुछल्ले बल्लेबाजों एजाज पटेल और रचिन रविंद्र ने न्यूजीलैंड के लिए मैच बचा लिया। 2 टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा और आखिरी मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जायेगा। 

न्यूजीलैंड को मिला था 284 रनों का लक्ष्य
गौरतलब है कि टीम इंडिया ने अपनी दूसरी पारी 234 रन बनाकर घोषित की थी। टीम इंडिया ने पहली पारी में 345 रन बनाये थे। न्यूजीलैंड की पहली पारी 296 रनों पर समाप्त हुई थी। पहली पारी में हासिल बढ़त की बदौलत टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 283 रनों का लक्ष्य दिया था। न्यूजीलैंड एक वक्त तक 3 विकेट पर 118 रन बनाकर मजबूत स्थिति में दिख रही थी लेकिन इसके बाद विकटों का पतझड़ शुरू हो गया। रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल ने टर्निंग विकेट का फायदा उठाते हुए न्यूजीलैंड को एक के बाद एक झटका दिया। हालांकि कीवियों ने अपना 9वां विकेट टिम साउदी के रूप में 189 रन के स्कोर पर खोया लेकिन इसके बाद झटका नहीं लगा। 

दोनों ही टीमों ने शानदार खेल दिखाया
पूरे मुकाबले में दोनों टीमों के प्रदर्शन की बात की जाये तो पहली पारी में भारत ने शुभमान गिल के 52, श्रेयस अय्यर के 106 और रविंद्र जडेजा के 50 रन की सहायता से 345 रन बनाया। न्यूजीलैंड के लिए पहली पारी में ओपनर टॉम लेथम ने 95 और विल यंग ने 89 रन की पारी खेली। इसके बाद कई भी बल्लेबाज टिक कर नहीं खेल पाया। पहली पारी में न्यूजीलैंड 296 रन ही बना पाई। टीम इंडिया को बढ़त हासिल हुई लेकिन दूसरी पारी में टीम इंडिया के बल्लेबाज लड़खड़ा गये। इंडिया का स्कोर एक समय तक 51 रन पर पांच विकेट था लेकिन तब रिद्धिमान साहा के 61, श्रेयस अय्यर के 65 और रविचंद्रन अश्विन की 32 रनों की पारी की बदौलत टीम इंडिया ने 234 रन बनाकर पारी घोषित की। 

दूसरी पारी में रविंद्र जडेजा का रहा जलवा
टीम इंडिया के लिए न्यूजीलैंड की दूसरी पारी में अनुभवी अश्विन ने 3 बल्लेबाजों को आउट किया। अक्षर पटेल को 1 विकेट मिला। उमेश यादव को 1 विकेट मिला। रविंद्र जडेजा ने 4 बल्लेबाजों को आउट  किया। मैन ऑफ द मैच श्रेयस अय्यर को चुना गया। उन्होंने पहली पारी में सेंचुरी और दूसरी पारी में हाफ सेंचुरी लगाई। अगले मैच में कप्तान कोहली वापसी  करेंगे।