logo

बच्चों के वैक्सीनेशन को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय की गाईलाइन, जान लीजिए पूरा नियम कायदा

16532news.jpg

द फॉलोअप टीम, डेस्क: 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते दिनों देश के नाम संबोधन के दौरान ऐलान किया था कि 15 से 18 वर्ष की आयु वर्ग वाले किशोरों अथवा बच्चों को कोरोना का टीका लगाया जायेगा। पीएम ने बताया था कि बच्चों का वैक्सीनेशन 3 जनवरी से शुरू होगा। अब केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बच्चों के वैक्सीनेशन को लेकर गाईडलाइन जारी किया है। 2 पेज की इस गाईडलाइन में बताया गया है कि रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया क्या है। कौन सी कंपनी का वैक्सीन लगेगा। बूस्टर डोज की प्रतिक्रिया क्या होगी। 

रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से बुक करें स्लॉट
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी गाईडलाइन के मुताबिक 15 से 18 वर्ष की आयु वर्ग के अंतर्गत आने वाले सभी बच्चे आागामी 1 जनवरी से वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। कोविन एप पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। यदि पहले से अकाउंट बना है तो उस पर रजिस्ट्रेशन करना होगा और यदि नहीं है तो नया अकांउट बनाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। गौरतलब है कि रजिस्ट्रेशन के लिए सक्रिय रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करना है ताकि मैसेज के जरिये आपको अपडेट किया जा सके। 

बच्चों को फिलहाल दी जायेगी कोवैक्सीन
स्वास्थ्य मंत्रालय ने ये भी बताया है कि बच्चे ऑफलाइन माध्यम से भी सीधे वैक्सीनेशन सेंटर्स पर जाकर कोरोना का टीका लगवा सकते हैं। सरकार ने कहा है कि 2007 या उससे पहले पैदा होने वाले सभी बच्चे अथवा किशोर कोरोना का टीका लगवा सकते हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने ये भी बताया कि फिलहाल केवल कोवैक्सीन को ही बच्चों पर इस्तेमाल की आपात मंजूरी मिली है। 

हेल्थ वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को भी टीका
गौरतलब है कि बच्चों के वैक्सीनेशन के साथ-साथ हेल्थ केयर वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को भी कोविड का टीका लगेगा। गौरतलब है कि हेल्थ वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को कोविड टीका का बूस्टर डोज लगाया जायेगा। हालांकि, इसमें ध्यान देने योग्य बात है कि उन्हीं नागरिकों को बूस्टर डोज दिया जायेगा जिनको कोविड वैक्सीन का दूसरा डोज लगवाये 9 महीने से ज्यादा का वक्त बीत चुका है। गौरतलब है कि कोरोना फ्रंटलाइन वर्कर्स को कोविन एप अथवा मोबाइल नंबर पर मैसेज के जरिये बता दिया जायेगा कि वो बूस्टर डोज लगवाने के पात्र हैं या नहीं। इससे नागरिकों को मदद मिलेगी। 

वैक्सीन लगवाने के लिए आय दिखानी होगी
गंभीर या असाध्य रोग से पीड़ित वैसे नागरिक जो बूस्टर डोज लगाने के पात्र हैं, उनको अपने डॉक्टर से इलाज संबंधी दस्तावेज और रिपोर्ट लाना होगा। गौरतलब है कि 60 वर्ष से ज्यादा आयु के नागरिकों को भी बूस्टर डोज लगाया जायेगा। इसमें भी वही नियम है। वैसे वरिष्ठ नागरिकों को बूस्टर डोज अथवा अतिरिक्त डोज लगाया जायेगा जिन्होंने 9 महीने पहले सेकेंड डोज लगवाया था। स्वास्थ्य मंत्रालय ने ये भी कहा कि फ्री वैक्सीनेशन को लिए अब आय दिखानी होगी। जो लोग व्यय कर सकते हैं उनको निजी हॉस्पिटल में टीका लगवाने की सलाह दी गई है। 10 जनवरी से अतिरिक्त डोज लगाने की शुरुआत होगी।