logo

यदि दिखा ये सारा लक्षण तो समझो कोविड वैक्सीन काम कर रहा है, पढ़िए! क्या बोले हेल्थ एक्सपर्ट्स

7918news.jpg
द फॉलोअप टीम, डेस्क: 
कोरोना महामारी से निपटने के लिए वैक्सीन ही कारगर उपाय है। संक्रमण से बचने के लिए वैक्सीन लगवाना जरूरी है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि वैक्सीन ही दुनिया को इस वैश्विक महामारी को हराएगी। इस बीच लोग वैक्सीन को लेकर कन्फ्यूजन की स्थिति में हैं। साइड इफेक्ट्स को लेकर लोगों के मन में कई सारी भ्रांतियां हैं। लोगों के मन में सवाल है कि क्या वाकई वैक्सीन सुरक्षित है। 

हेल्थ एक्सपर्ट्स ने साइट इफेक्ट पर क्या कहा
इस बीच स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद दिखने वाले साइड इफेक्ट्स पर बड़ी बात कही है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि साइड इफेक्ट्स से घबराना नहीं है। उनका कहना है कि साइड इफेक्ट इस बात का सबूत है कि वैक्सीन अपना काम बखूबी कर रहा है। अमेरिका के महामारी विशेषज्ञ और चीफ मेडिकल एडवाइजर एंथोनी फाउची ने कहा कि बाजू में दी जा रही वैक्सीन एक चरणबद्ध प्रतिक्रिया देती है जिसकी वजह से कुछ साइड इफेक्ट्स दिखते हैं। 

शरीर में दिखने वाला साइड इफेक्ट अच्छा है
एंथोनी फाउची ने एक अमेरिकी चैनल को दिए इंटरव्यू में कहा कि कभी-कभी वैक्सीन का दूसरा डोज लेने के बाद दर्द महसूस होता है। ठंड लगती है। बुखार आता है। इसका मतलब ये है कि आपका इम्यून तेजी से काम करने लगा है। एंथ़ोनी फाउची ने बताया कि वैक्सीन इम्युन सिस्टम को स्पाइक प्रोटिन को पहचानने और इसके खिलाफ एंटीबॉडी बनाने में मदद करता है। इस पूरी प्रक्रिया मं कुछ साइड इफेक्ट महसूस होता है। बुखार, ठंड लगना, थकान, शरीर में दर्द जैसे लक्षण दिखते हैं। 

एंथोनी फाउची ने भी महसूस किया था इफेक्ट्स
एंथोनी फाउची ने कहा कि कभी-कभी पहला डोज तो कभी वैक्सीन का दूसरा डोज लेने के बाद कोरोना वैक्सीन का साइड इफेक्ट दिखता है। इंजेक्शन वाली जगह का लाल होना, दर्द और सूजन होना, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, बुखार, ठंड लगना, मिचली महसूस होना जैसे लक्षण दिखते हैं। फाउची ने ये भी कहा कि यदि साइड इफेक्ट नहीं दिखता तो इसका मतलब ये नहीं है कि वैक्सीन प्रभावी नहीं है। फाउची ने कहा कि उन्हें भी वैक्सीन का दूसरा डोज लेने के बाद थकान, शरीर में दर्द और ठंड का अनुभव हुआ था। एक दिन बाद ये सारे लक्षण चले गये थे। 

साइड इफेक्ट्स से घबराने की जरूरत नहीं है
फाउची ने कहा कि कुछ लोगों को वैक्सीन का दूसरो डोज लेने के बाद बहुत ज्यादा साइड इफेक्ट महसूस होता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि पहले डोज के बाद ही इम्यून सिस्टम वायरस की पहचान कर चुका होता है। दूसरा डोज लेने के बाद हमारा इम्यून सिस्टम काफी तेजी से काम करने लगता है। इस वजह से प्रतिक्रिया होती है और शरीर का तापमान बढ़ जाता है। कई लोगों को वैक्सीन लगवाने के बाद शरीर में लाल चकते हो जाते हैं। फाउची ने कहा कि इसमें घबराने की बात नहीं है। 
 
साइड इफेक्ट्स हो तो तरल पदार्थ लीजिए
एंथोनी फाउची ने कहा कि तेज साइड इफेक्ट दिखने पर घबराने की जरूरत नहीं है। वास्तव में ये संकेत है कि वैक्सीन सही दिशा में काम कर रहा है। मजबूत रिस्पॉंस मिल रहा है। इम्यून सिस्टम ये पहचान कर रहा है कि वैक्सीन दी गयी है। फाउची ने कहा कि यदि आपको वैक्सीन लगवाने के बाद तेज बुखार, थकान या शरीर में दर्द महसूस हो तो खूब सारा तरल पदार्थ लीजिए। बिलकुल आराम कीजिए। स्वास्थ्य केंद्र की निगरानी में रहिये। हेल्दी खाना खाइये और तनावमुक्त रहिये।