logo

चौपारण में पलटी टूरिस्ट बस, घायलों की सेवा में तत्परता से जुटे विधायक मनीष जायसवाल

14752news.jpg

द फॉलोअप टीम, हजारीबाग: 

छठ महापर्व के शुरुआत दिन सोमवार को हजारीबाग जिले के चौपारण में एक टूरिस्ट बस के अनियंत्रित होकर दुर्घटनाग्रस्त होने से बस पर सवार करीब 75 लोग हुए घायल। पश्चिम बंगाल के कोलकाता के समीप अवस्थित उत्तर 24 परगना जिले के बसीरहाट से कृष्ण भक्तों की टोली बोध गया, दिल्ली और मथुरा टूर में निकले थे। लेकिन इनकी बस चौपारण के समीप अनियंत्रित होकर दुर्घटनाग्रस्त हो गई और इस भीषण सड़क दुर्घटना में बस पर सवार सभी लोग घायल हो गए। 

करीब डेढ़ दर्जन लोगों को पहुंचाया अस्पताल
चौपारण प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में लोगों का प्राथमिक उपचार होने के पश्चात यहां से करीब डेढ़ दर्जन लोगों को आधा दर्जन 108 एंबुलेंस के जरिए एचएमसीएच भेजा गया। इसकी जानकारी रात्रि करीब 11:00 बजे बरही के विधायक उमाशंकर अकेला के पीए अजय राय ने जब हजारीबाग सदर विधायक मनीष जायसवाल के मीडिया प्रतिलिपि रंजन चौधरी को दी तो उन्होंने तत्परता दिखाई और तुरंत बिना देर किए हुए एचएमसीएच पहुंचे और यहां मौजूद ड्यूटी डॉक्टर और नर्सिंग स्टाफ को अलर्ट करते हुए तत्काल एचएमसीएच के सुपरिटेंडेंट डॉ. विनोद कुमार से आपातकालीन स्थिति में विशेष चिकित्सक और चिकित्सा कर्मी की टीम भेजने का आग्रह किया। 

चिकित्सकों की विशेष टीम को किया गया तैयार
जिसके बाद ड्यूटी डॉक्टर ऑर्थोपेडिक डॉ.मयंक प्रताप के अलावे अन्य 4 चिकित्सकों की विशेष टीम को यहां पहले से अलर्ट करके रखा। जैसे ही चौपारण से रेफर होकर मरीज एचएमसीएच पहुंचे सभी का चिकित्सकों की इस दल ने इलाज शुरू किया। खुद सदर विधायक मीडिया प्रतिनिधि रंजन चौधरी यहां सभी जरूरतमंद मरीजों के बेहतर इलाज में सहयोग प्रदान करते रहे। करीब डेढ़ दर्जन मरीज चौपारण से प्राथमिक उपचार के उपरांत एचएमसीएच पहुंचे। जिसमें कई पुरुष के अलावे कई बच्चे और कई महिलाएं भी शामिल हैं। सभी को यहां दवाई- सुई कराने के बाद भर्ती करके इलाज किया जा रहा है। यहां पहुंचने वाले दो मरीज को बेहतर इलाज के लिए रिम्स भेजा गया।

मीडिया प्रतिनिधि रंजन चौधरी ने बनाया संपर्क
दोनों को रिम्स भेजने के लिए सदर विधायक मीडिया प्रतिनिधि रंजन चौधरी एचएमसीएच के सुपरिटेंडेंट डॉ. विनोद कुमार से लगातार संपर्क साधकर विशेष आग्रह करके एंबुलेंस उपलब्ध कराया। एक मरीज के लिए ऑर्थो संबंधी किट रात्रि में व्यवस्था करके उन्होंने मंगवाकर दिया। वार्ड में जब मरीज को भर्ती कराने गया तो पुरुष सर्जिकल वार्ड में 3 नर्स ड्यूटी पर होने के बावजूद गहरी नींद में सो रही थी। वार्ड बॉय की कमी को देखते हुए यहां ड्यूटी पर मौजूद एक ही वार्ड बॉय के साथ मिलकर खुद सदर विधायक मीडिया प्रतिनिधि रंजन चौधरी ने स्टेचर को संबंधित वार्ड तक पहुंचाया।

नर्सों ने नींद से जागकर मरीजों की सेवा की
रंजन चौधरी के काफी प्रयास के बाद उन्हें नींद से वार्ड में ड्यूटी पर तैनात नर्सों को जगाया गया और मरीजों का इलाज शुरू कराया। इन जरूरतमंद मरीजों के यहां पहुंचने से पूर्व जब विधायक प्रिया प्रतिनिधि रंजन चौधरी जब ट्रामा सेंटर पहुंचे तो तकरीबन आधे घंटे तक पूरा ट्रामा सेंटर पूरी तरह अंधकारमय रहा। मरीजों के यहां पहुंचने के तुरंत पहले बिजली आ गई और इनका इलाज संभव हो सका। इलाज में हजारीबाग के ही निवासी ड्यूटी डॉक्टर डॉ. मयंक प्रताप ने सराहनीय भूमिका निभाई और यहां मौजूद चिकित्सा कर्मी और विधायक मीडिया प्रतिनिधि रंजन चौधरी संग उन्होंने खुद मरीजों का स्टेचर तक ढोया ।

मीडिया प्रतिनिधि रंजन चौधरी ने सुधार की मांग की
एचएमसीएच के सुपरिटेंडेंट डॉ. विनोद कुमार को यहां ड्यूटी पर तैनात नर्सों के ड्यूटी पर रहने के बावजूद सोने की शिकायत और आपातकालीन वार्ड एवं ओपीडी में बिजली व्यवस्था दुरुस्त करने की समस्या से विधायक मीडिया प्रतिनिधि रंजन चौधरी ने उन्हें अवगत कराया और इसके सुधार की मांग की। हालांकि यहां की इस समस्या को लेकर विधायक मीडिया प्रतिनिधि श्री चौधरी लगातार अस्पताल प्रबंधन से गुहार लगाते रहे हैं ।

मनीष जायसवाल न मरीजों की मदद का दिया भरोसा
विधायक मीडिया प्रतिनिधि रंजन चौधरी ने बताया कि हजारीबाग सदर विधायक मनीष जायसवाल के निर्देश पर मैं कोशिश करता हूं हर जरूरतमंद मरीजों को मदद पहुंचा सकूं। उन्होंने कहा कि सेवा ही हमारा परम लक्ष्य है। उन्होंने यह भी कहा की लोग जब गहरी नींद में सोते हैं तब भी हम पीड़ित मानवता की सेवा के लिए जागते हैं और आगे भी हमारा यह प्रयास जारी रहेगा ।