logo

पांच घंटे में रांची से हावड़ा पुहंचेगे आप, 180 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस

14411news.jpg

द फॉलोअप टीम, रांची:
कुछ हीं दिनों में आप हावड़ा से रांची महज पांच घंटो में पहुंच जायेंगे। आपकी यात्रा अब और सुखद होने जा रही है। रेलवे वंदे भारत एक्सप्रेस शुरू करने की तैयारी में है। पूरी तरह से वातानुकूलित इस ट्रेन के डिब्बे अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होंगे। कोच में यात्रियों के बैठने के लिए चेयर कार होगा। ट्रेन में वाइ-फाइ की सुविधा उपलब्ध होगी। इस ट्रेन में मेट्रो ट्रेन की तरह स्वचालित दरवाजे होते हैं। ट्रेन में मेट्रो ट्रेन की तरह दोनो तरफ इंजन होता है। वंदे भारत एक्सप्रेस 180 किमी प्रति घंटा की गति से चलने की क्षमता रखती है।


वंदे भारत एक्सप्रेस का हो रहा है संचालन
वंदे भारत एक्सप्रेस इंजनलेस और बिजली से चलने वाली ट्रेन है, जो इसे स्पेशल बनाती है। आइआरसीटीसी अभी दो वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन कर रहा है। एक वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन नयी दिल्ली से कटरा और दुसरी नई दिल्ली से वाराणसी के लिए बीच चल रही है। यह एक हाइ-स्पीड ट्रेन है।

अगले साल से शुरू हो सकता है परिचालन
उम्मीद जतायी जा रही है कि अगले वर्ष के मध्य तक हावड़ा-रांची के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस का परिचालन शुरू होगा। बताया जा रहा है कि यह ट्रेन हावड़ा से सुबह और रांची से शाम को खुलेगी। हावड़ा से रांची के बीच चलने वाले वंदे भारत एक्सप्रेस का ठहराव दुर्गापुर, आसनसोल, धनबाद, चंद्रपुरा, बोकारो, और मुरी स्टेशन पर होगा। इस ट्रेन का टिकट शताब्दी एक्सप्रेस से 300 रूपये अधिक हो सकता है। आपको बता दें कि शताब्दी एक्सप्रेस से रांची पहुंचने में अभी 7 घंटे 10 मिनट का समय लगता है, लेकिन वंदे भारत एक्सप्रेस से आप 5 घंटे में ही अपना सफर तय कर लेंगे।