logo

तेजा़बी कथा-1: प्‍यार से किया इनकार तो जवान ने उडेंल दी बोतल, जलने लगा समूचा जिस्‍म

13879news.jpg

ओडिशा की रानी की कहानी उनकी ही जुबानी

मैं ओडिशा के एक रूढ़िवादी परिवार से हूँ। जब मैं छोटी बच्ची थी तो पापा का निधन हो गया, मुझे, माँ और मेरी 2 बहनों को फूफाजी की दया पर छोड़ दिया। वह चाहते थे कि हम पढ़ाई छोड़ दें और घर के काम करें, लेकिन मैं जिद्दी थी। इसलिए भले ही मेरी बड़ी बहन ने हार मान ली, लेकिन मैंने पढ़ाई जारी रखी- मैं एक आईएएस अधिकारी बनना चाहती थी। माँ ने मुझे शिक्षित करने के लिए अपनी बचत का उपयोग किया। मैंने कड़ी मेहनत से पढ़ाई करने और अपनी परीक्षा में सफल होने पर ध्यान केंद्रित किया। इसलिए मैंने कभी नहीं देखा कि सेना का एक जवान मेरा पीछा कर रहा है, जब तक कि एक दोस्त ने इसे इंगित नहीं किया। और फिर, वह हर जगह था-चाहे वह बस स्टॉप हो या मेरे कॉलेज का गेट। मैं जब भी पास से गुजरती, वो मुस्कुरा देते। मैं अंत में उसके पास गयी और कहा, मेरे मन में उन लोगों के लिए बहुत सम्मान है जो वर्दी पहनते हैं। कृपया मेरे पीछे न आएं। मैंने उसके जवाब का इंतजार नहीं किया और यह सोचकर चली गयी कि वह मुझे फिर से परेशान नहीं करेगा। मैं गलत थी।

 

मैंने उसे 2 हफ्ते तक नहीं देखा और फिर एक दिन उसने मेरे घर फोन किया। यह संतोष है।  मुझे पता है कि तुमने मुझे अपने पीछे नहीं आने के लिए कहा था, पर मैं तुमसे प्यार करता हूं। मैंने फोन काट दिया ... मुझे नहीं पता था कि उसे मेरा नंबर कहां से मिला। लेकिन उस कॉल ने मुझे बेचैन कर दिया।
पीछा फिर से शुरू हुआ और फिर, वह मेरे घर पर एक प्रस्ताव के साथ आया, मेरा नाम संतोष है, और मैं रानी से शादी करना चाहता हूं। मैं एक सेना का जवान हूँ, मैं उसकी अच्छी देखभाल करूँगा। माँ ने उसके साथ तर्क करते हुए कहा कि मैं सिर्फ 16 साल की थी!  वह चल गया यह कह कर की 'मैं इंतजार करुंगा। अगले दिन, मैंने उसे फिर से देखा। इस बार, मैंने उससे कहा कि मेरे सपने अलग थे। उसने कहा कि वह मेरा इंतजार करेगा और मुझे समय देगा।  ईमानदारी से, जब उन्होंने ऐसा कहा, तो मैंने अपनी भावनाओं पर पुनर्विचार किया। मैंने सोचा- वह वास्तव में मुझसे प्यार करता है। लेकिन जब उसने कहा, एक रात के लिए मेरी बनो, तो मैं उसे थप्पड़ मारना चाहती थी।

 

उसके बाद कुछ दिनों तक मैं कॉलेज नहीं गयी. एक दिन मै रास्ते से गुजर रहीं थी, तो उसने मेरा हाथ पकड़ लिया और कहा, मेरी हो जाना अंजाम अच्छा नहीं होगा। मैं इसे और अधिक नहीं पकड़ सकी, मैंने उसे थप्पड़ मार दिया। उसने मेरी आँखों में देखा और कहा, अगर मेरी नहीं हुई, तो किसी की नहीं होगी और चला गया। मैंने उसे 6 महीने तक नहीं देखा।और फिर एक शाम, जब मैं अपने चचेरे भाई के साथ साइकिल से लौट रही थी , मैंने उसे देखा। मैंने अपने चचेरे भाई को जल्दी चलने के लिए कहा, लेकिन उसने हमारे सामने अपनी बाइक रोक दी। वह उतर गया और कहा, 'हां' कहो वरना अंजाम अच्छा नहीं होगा। मैं इस नाटक से बीमार थी इसलिए मैंने कहा, क्या करोगे?  मार दोगे? उसने यह कहते हुए एक बोतल निकाली, मैं ऐसा नहीं करना चाहता था लेकिन तुमने मुझे मजबूर किया। उसने बोतल खोली और चिल्लाते हुए मुझ पर तरल डाला, 'अगर मेरी नहीं हो सकती तो किसी की नहीं होने दूंगा। और फिर वह भाग गया।

ऐसा लगा जैसे किसी ने मेरे शरीर में आग लगा दी हो, मैं अपनी त्वचा से धुंआ उठते और मेरे सिर के बाल झड़ते हुए देख सकती थी। मेरे आसपास लोग जमा हो गए, चीख-पुकार के बीच मैंने किसी को यह कहते सुना, इस पे एसिड डाला है। एसिड। जैसे ही मैंने यह शब्द सुना,मैं फर्श पर गिर पड़ी। मेरे भाई ने मुझे पकड़ने की कोशिश की, लेकिन जैसे ही उसने मुझे छुआ, उसके हाथ खराब होने लगे...ऐसा तेजाब का असर था।यह देख कोई पास नहीं आया, बस देखते रहे। तब तक, मैं अपने अंगों में गतिशीलता खो चुकी थी। मैं शब्द नहीं बना सकी, मैं बस दर्द से क़रहती रहीं। मेरा भाई दौड़कर पास के किराना स्टोर पर गया, बोरे मिले और एक महिला की मदद से मुझे उसमें लपेट दिया। फिर मुझे घर ले जाया गया। मुझे देखते ही माँ अविश्वास में चिल्ला उठीं। उसने फौरन मुझे खोलकर गले से लगा लिया उसने इस प्रक्रिया में अपने दाहिने स्तन को क्षतिग्रस्त कर दिया।

 

मुझे जिला अस्पताल ले जाया गया। लेकिन तब तक मेरी आँखों में तेज़ाब रिस चुका था. मैं मुश्किल से देख पा रहीं थी। डॉक्टरों ने पहले ऐसी स्थिति का सामना नहीं किया था. उन्होंने हमें 30 मिनट तक इंतजार कराया, बुनियादी ड्रेसिंग की और हमें उचित इलाज के लिए शहर जाने के लिए कहा। फ़ूफ़ाजी और माँ ने कुछ व्यवस्था की, लेकिन चुनाव का दिन था और जिस यात्रा में आम तौर पर 2 घंटे लगते थे, उसमें 6 लगे थे!  उन 6 घंटों तक मैं कार की पिछली सीट पर लेटी रही,मैं प्रार्थना करती रही कि यह एक बुरा सपना है। दर्द असहनीय था, लेकिन फूफाजी के शब्दों में और क्या था, 'और दो आजादी, और करो पढाई और किसी लड़की के साथ तो नहीं हुआ ये? प्रार्थना करते हुए मैं मां की दबी हुई चीखें सुन सकती थी। सब कुछ इतनी जल्दी में हुआ कि किसी ने मुझ पर पानी नहीं डाला और तेजाब गहराई में रिसकर मेरी हड्डियों तक पहुंच गया।  फिर से, अस्पताल में बिस्तर मिलने में कुछ समय लगा और जब तक डॉक्टरों को मेरी स्थिति की गंभीरता का एहसास हुआ, तब तक मैं होश खो बैठी थी! मुझे आईसीयू में ले जाया गया लेकिन इससे पहले कि डॉक्टरों ने मेरा ऑपरेशन किया, उन्होंने बाहर कदम रखा और माँ से कहा, दर्द के कारण रानी कोमा में चली गई है। अगर वह अगले 24 घंटों में नहीं उठती है, तो मुझे संदेह है कि हम उसे बचा नहीं पाएंगे।

 

 

मैं 26 घंटों के बाद अपने कोमा से बाहर आयी , लेकिन मेरे शरीर के निचले हिस्से को लकवा मार गया था। मैं 17 साल की थी। मैंने स्वतंत्र होने, एक आईएएस अधिकारी बनने और अपने परिवार का समर्थन करने का सपना देखा था।  लेकिन मेरी जिंदगी एक मजाक की तरह लग रही थी। सब इसलिए कि मैंने एक लड़के के प्रस्ताव को ठुकरा दिया था—सेना का एक पढ़ा-लिखा लड़का एक आदमी जिस पर हम आँख बंद करके अपनी रक्षा करने के लिए भरोसा करते हैं, उसने मेरा जीवन बर्बाद कर दिया था। ये एकमात्र विचार थे जो मेरे दिमाग में चल रहे थे क्योंकि मैं अस्पताल में लेटी थी, ठीक हो रही थी।
शुक्र है, मैंने उन नर्सों में से एक के साथ एक बंधन बनाया जो मेरी दैनिक ड्रेसिंग करती थीं।  उसका एक दोस्त था जो उससे मिलने आता था-सरोज। वह अक्सर मुझसे बात करने की कोशिश करता था, लेकिन मैं पुरुषों को तुच्छ मानने लगी थी। तो वह मेरे बजाय माँ से बात करता था,मेरे पास कोई दृष्टि नहीं थी, लेकिन जब भी मैं माँ की हँसी सुनती , मुझे पता था कि यह सरोज है।सच कहूं तो मैंने इसके लिए उनकी बहुत सराहना की।  केवल मैं ही हमले का शिकार नहीं थी, माँ को भी पीड़ा हुई थी... और वह पीड़ित रही क्योंकि मेरा इलाज महंगा था।

बिलों का भुगतान करने के लिए उसे अपने आभूषण बेचने पड़े और फिर दान मांगना पड़ा।  फूफाजी ने किसी भी तरह की आर्थिक सहायता देने से इनकार कर दिया था। वास्तव में, उनके परिवार के पक्ष ने जितनी बार मुलाकात की, वे 'भूत जैसी लगती है' या 'इंजेक्शन देके मार दो उसे' जैसी बातें कहते थे। वे इसे मेरे चेहरे पर कहते थे,उनके लिए मैं पहले ही मर चुकी थी। एक साल तक मैं आईसीयू और सर्जरी के अंदर और बाहर रही। लेकिन तब, वित्तीय सहायता बंद हो गई थी। मेरी नर्स मित्र और सरोज ने हमारी मदद करने की कोशिश की, लेकिन एक समय के बाद हम उनसे पैसे नहीं ले सके। और जब हमारी ओर से बिना किसी भुगतान के 2 महीने बीत गए, तो हमें अस्पताल से निकाल दिया गया।

जारी

(Humens of Bombay मार्फत शशांक  गुप्‍ता)

 

(लेखक शशांक  गुप्‍ता कानपुर में रहते हैं। संप्रति स्‍वतंत्र लेखन ।)

नोट: यह लेखक के निजी विचार हैं। द फॉलोअप का सहमत होना जरूरी नहीं। हम असहमति के साहस और सहमति के विवेक का भी सम्मान करते हैं।