logo

ओलंपिक में गोल्ड के बाद अब अगला कौन सा लक्ष्य तय करेंगे नीरज चोपड़ा 

11693news.jpg

द फॉलोअप टीम, चंडीगढ़:

भारत में जब भी जैवलिन का जिक्र होगा तो सबसे पहला नाम नीरज चोपड़ा का आएगा। नीरज ने फाइनल में 87.58m मीटर तक भाला फेंक कर खुद अपना ही रिकॉर्ड तोड़ लिया है। अभी 2 दिन पहले ही वह देश के लिए ओलंपिक पदक लेकर आये हैं और अभी से ही उन्होंने अपना अगला लक्ष्य तय कर लिया है। पीटीआई से बात करते हुए नीरज ने बताया कि उनका अगला लक्ष्य 90 मीटर पार करना है। 

इस थ्रो के साथ ही ओलंपिक में गोल्ड पक्का हो गया था
टोक्यो ओलंपिक में नीरज के आखिरी थ्रो से पहले ही उनका गोल्ड मेडल तय हो गया था। वह आखिरी थ्रो नहीं भी अच्छा फेंकते तो भी गोल्ड मेडल उनका ही था। फिर भी नीरज ने आखिरी प्रयास तक भी अपना बेस्ट देने की कोशिश करते रहे। गौरतलब है कि नीरज का वर्षों का सपना है कि वो 90 मीटर से ज्यादा दूर तक भाला फेंकें। नीरज ने ओलंपिक में इसका प्रयास भी किया था। 


विदेशी वीजा के लिए अप्लाई करने वाले हैं नीरज
नीरज चोपड़ा से जब उनके अगले टारगेट के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा,‘जैवलिन थ्रो एक बहुत ही टेक्निकल इवेंट है। उसमें बहुत कुछ इस बात पर निर्भर करता है कि मैच के दिन आपकी फॉर्म कैसी है। ऐसे में कुछ भी हो सकता है। लेकिन मेरा अब अगला टारगेट 90 मीटर के मार्क को पार करना है।  फिलहाल मेरा ध्यान सिर्फ ओलंपिक्स पर था। अब जब मैंने गोल्ड जीत लिया है तो अब मैं आगे आने वाले कम्पटीशन्स की प्लानिंग करूंगा।  भारत आते ही मैं फिर से विदेशी वीज़ा के लिए देखूंगा ताकि मैं इंटरनेशनल इवेंट्स में भाग ले सकूं। वे इसकी तैयारी करना चाहते हैं। 

अभी तक 88.06 मीटर का भाला फेंका नीरज ने
आपको बता दें कि नीरज चोपड़ा ने आज तक कभी भी 90 मीटर के मार्क को पार नहीं किया है। नीरज का सर्वाधिक थ्रो 88.06 मीटर का है जो उन्होंने इंडोनेशिया में साल 2018 में हुए एशियाई खेलों में बनाया था। नीरज साल 2017 से लगभग हर बार इंटरनेशनल इवेंट्स में 80 मीटर से ऊपर का थ्रो फेंकते आ रहे हैं लेकिन वे कभी भी 90 मीटर तक भाला नहीं फेंक पाए हैं। 

अब आगे कहां पार्टिसिपेट करने वाले हैं नीरज 
13 जुलाई को गेटशेड डायमंड लीग से नीरज ने अपना नाम वापस ले लिया था। उन्होंने कहा था कि वे ओलंपिक्स के बाद ही लीग के बचे हुए इवेंट्स में भाग ले लेंगे। यानी अब 26 अगस्त को लुसान और 28 अगस्त को पेरिस में होने वाले इवेंट्स में नीरज के दिखने की उम्मीद हैं। साथ ही 9 सितम्बर को ज्यूरिख में होने वाले फाइनल में भी वे भाग ले सकते हैं।