logo

मुख्यमंत्री कार्यालय के बाहर घसीटी जा रही महिला की जमीन और घर छीन लिया गया है, चार साल से पति और 3 बच्चों के साथ किराये पर रह रही है 

13563news.jpg

विवेक आर्यन, रांची : 
मुख्यमंत्री कार्यालय (प्रोजेक्ट भवन) के मुख्य द्वार पर मंगलवार को 38 वर्षीय रीना देवी को मिहला गार्ड्स ने घसीट कर बाहर कर दिया। रीना देवी सड़क पर बैठकर घंटों रोती रही और मुख्यमंत्री से मिलने की जिद करती रही, मुख्यमंत्री रीना से नहीं मिले, लेकिन रीना के आंसू कुछ मीडिया पोर्टल्स का ध्यान अपनी ओर खींचने में कामयाब रहे। द फॉलोअप से बात करते हुए रीना ने बताया कि चार साल पहले उनके गोतिया (पति के भाई व उनके परिवार) बालदेव मेहता, गोवर्धन मेहता, सरिता देवी, सुनीता देवी आदि ने रीना और उनके पति को मारकर उनके घर से भगा दिया। उनके घर पर कब्जा कर लिया गया। जहां कभी रीना का आशियाना था, आज वहां उनके गोतिया अपनी गाड़ी खड़ी करते हैं और वहां जानवर बांधते हैं। रीना देवी गिरिडीह जिले के बगोदर थाना क्षेत्र की रहने वाली हैं। चार साल पहले वे अटका गांधीटांड में रहती थीं। अब वे पिछले चार साल से कोडरमा जिले में अपने पति और तीन बच्चों के साथ किराये पर रहने को मजबूर हैं।

 

राशन नहीं, बच्चों की पढ़ाई भी छूटी 
रीना देवी के चार बच्चे हैं, बड़ा बेटा 13 साल का है। घर नहीं होने के कारण उनका परिवार तमाम सरकारी सुविधाओं से वंचित है। घर में राशन भी नहीं है, पैसों की कमी के कारण सभी बच्चों की पढ़ाई भी छूट चुकी है। रीना और उनके पति दोने मजदूरी करते हैं। जो पैसे आते हैं, उनमें से अधिकतर कोर्ट-कचहरी, थाने और 150 किलोमीटर दूर रांची आने जाने में ही खर्च हो जाता है। वे अब तक 10 बार मुख्यमंत्री से मिलने आयी हैं, एक बार मुलाकात भी हुई है। लेकिन कोई हल नहीं निकल सका है। द फॉलोअप से बात करते हुए रीना कहती हैं कि अब उनमें रांची आने और यह लड़ाई लड़ने की ताकत नहीं बची है। उन्हें अपने गांव, अपने घर जाने में डर लगता है। 

कोर्ट में कहा गया कि आरोपी फरार हैं, लेकिन वे इनकी जमीन पर खेती कर रहे हैं 
आरोपियों के वकील ने और पुलिस ने कोर्ट में कहा है कि वे लोग फरार हैं, पुलिस उनकी तलाश कर रही है। जबकि रीना देवी का कहना है कि वे सभी लोग चार साल से अटका गांधीटांड में ही हैं। इनकी जमीन पर वे खेती कर रहे हैं, इनके घर में गाड़ी खड़ी कर रहे हैं और कोई कुछ नहीं कर रहा है। वे बताती हैं कि मुखिया बछिया देवी भी उनके साथ मिली हैं। लेकिन रीना देवी के साथ कोई नहीं है। 

महिला का घसीटा जाना दुर्भाग्यपुर्ण, संज्ञान में लेकर कार्रवाई करे मुख्यमंत्री 
बगोदर विधानसभा क्षेत्र से भापका माले के विधायक विनोद सिंह ने इस मामले पर अपनी प्रतिक्रया दी है। उन्होंने कहा है कि मुख्यमंत्री कार्यालय के बाहर महिला को घसीटा जाना दुर्भाग्यपूर्ण है। मुख्यमंत्री को इस मामले में संज्ञान लेकर अधिकारियों को निर्देश देना चाहिए, ताकि मामले की सच्चाई तक पहुंचकर दोषियों पर कार्रवाई की जाए। विनोद सिंह ने कहा कि एक महिला यदि बिना किसी भीड़ या जुलूस के अपनी मांग को लेकर आती है, तो उसे भी सुना जाना चाहिए। द फॉलोअप ने बगोदर थाने से मामले पर बात करने की कोशिश की, लेकिन बेवसाइट पर दिए गए दोनों नंबर बंद आए।

इसे भी पढ़िये: 

रंजीत चंद्रवंशी बनें बीजेपी के प्रदेश सह मीडिया प्रभारी, अध्यक्ष दीपक प्रकाश ने इन नेताओं को दी प्रोन्नति

ऑक्सीजन प्लांट के उद्घाटन पर झारखंड में गरमाई सियासत, बीजेपी और झामुमो में ट्विटर वॉर जारी