logo

'पुलिस आंटी ने लाठी से मारा' देखिये जब चार साल के बच्चे पर महिला थानेदार ने बरसाई लाठी

द फॉलोअप टीम, रांची
चार साल 9 महीने के दीप गुप्ता को पुलिस द्वारा पीटा गया है। दीप के पिता संदीप का आरोप है कि सुखदेव नगर थाने की प्रभारी मामता कुमारी ने थाने के अंदर चार साल के दीप और उसके पिता संदीप को लाठी से पीटा है। चार साल के दीप साफ साफ कह रहे हैं कि उनकी पिटाई पुलिस आंटी ने की है। गर्दन पर जख्म इतना गरहा है कि आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे।

संदीप की पीठ पर भी 20-25 लाठियां बरसाई गई हैं, ऐसा संदीप का आरोप है। थाने के बाकि पुलिस कर्मियों ने संदीप को पकड़ कर रखा था और प्रभारी ममता कुमारी उन्हें लाठियों से मार रही थीं। यह सबकुछ राजधानी के बीचो-बीच सुखदेव नगर थाने में हो रहा था। खुद थाना की प्रभारी कर रही थीं। 

पत्नी के साथ विवाद सुलझाने के लिए बेटे के साथ गए थे थाना 

दरअसल संदीप का अपनी पत्नी के साथ कुछ आपसी विवाद था, जिसके बाद पत्नी अपने मायके चली गई थी। इसी मसले को सुलझाने के लिए संदीप, उनकी पत्नी और साढ़े चार साल का बेटा थाने में मौजूद थे। संदीप ने बताया कि उन्होंने थाना प्रभारी से कहा कि यदि उनकी पत्नी बच्चे को अपने साथ नहीं रखने चाहती हैं, तो यही बात लिखित रूप में दे दे। इसी बात पर थाना प्रभारी ने अपना आपा खोया और संदीप को लाठी से मारने लगी। मासूस बेटे ने मना किया तो ममता कुमारी ने उसके गर्दन पर लाठी से प्रहार कर दिया।

प्रभारी ने आरोपों का खंडन किया 
इस मसले पर हमने थाना प्रभारी ममता कुमारी से फोन पर बात की। उन्होंने कहा कि सभी आरोप गलत हैं और उन्होंने दीप या संदीप किसी को नहीं मारा है। इसके पहले कि हम कुछ और पूछते, उन्होंने फोन काट दिया। उन्होंने बताया कि संदीप के खिलाफ थाने में सनहा दर्ज किया गया है।

मुख्यमंत्री से लेकर डीजीपी तक से शिकायत 
इस मामले पर संदीप ने मुख्यमंत्री, डीजीपी, डीआईजी, एसएसपी और राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग से शिकायत की है। इधर पुलिस ने संदीप के खिलाफ सनहा दर्ज कर लिया है। संदीप प्रशासन से इंसाफ की गुहार लगा रहे हैं और थाना प्रभारी आरोपों से इनकार कर रही हैं। लेकिन झारखंड में पुलिसिया प्रताड़ना नई नहीं है। कई उदाहरण हैं जब पुलिस ने आम इंसानों के अधिकारों का हनन किया है, उनके साथ मार पीट किया है। साढ़े चार साल के बच्चे के साथ यह बर्ताव वाकई अमानवीय है।