logo

NASA का दावा : अब चांद और मंगल पर दौड़ेंगी ऑटोमैटिक कारें

unnamed.jpg

डेस्क:
नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन(NASA) का कहना है कि अब चांद और मंगल पर ऑटोमेटिक कारें दौड़ेंगी। नासा कुछ कंपनियों के साथ ऐसी  प्लैनिंग कर रहा है। नासा इन दिनों चांद और मंगल पर ऑटोमैटिक कारें चलाने की योजना बना रहा है। 


इन कारों की जांच नासा करेंगा
कहा जा रहा है कि ऐसी कारों का निर्माण अमेरिकी कंपनी लॉकहीड मार्टिन और कार इंजन निर्माता कंपनी जनरल मोर्टस मिलकर करेंगे। जिसके बाद इन कारों की जांच नासा करेंगा। नासा उन कारों को अपने रॉकेट में सेट करके अर्टेमिस प्रोगाम से चांद और मंगल पर जाएगा। 


ऑटोनोमस कारों के बदौलत ज्यादा बेहतर प्रयोग
लॉकहीड मार्टिन और जनरल मोर्टस का कहना है कि हम ऐसी रोवस बनाने जा रहे है जिसके बदौलत अंतरिक्ष यात्री चांद और मंगल पर लंबी दूरी तय करेंगे। अपोलो-15 के समय चांद पर उतारी गई कार लैंडिग साइट से सिर्फ 6.45 किलोमीटर तक ही गई थी। लेकिन अर्टेमिस प्रोगाम के तहत जाने वाले एस्ट्रोनॉट्स को इनसे ज्यादा दूरी कवर करने का मौका मिलेंगा। इस तरह के ऑटोनोमस कारों के बदौलत एस्ट्रोनॉट्स ज्यादा बेहतर प्रयोग कर  सकेंगे।


 इंसानियत को मिलेंगा ज्यादा फायदा
 
लॉकहीड मार्टिन का वाइस प्रेसिडेंट रिक एम्ब्रोस कहना है कि अत्याधुनिक नेक्स्ट जेनरेशन रोवर होंगे जो चांद और मंगल ग्रह पर साइंटिफिक खोज को बहुत बड़े पैमाने पर मदद करेंगे। इन ऑटोमैटिक स्पेस कारों की मदद से इंसानियत को बहुत ज्यादा फायदा होगा। रिक ने यह भी बताया कि अबतक चांद पर जितने भी मिशन भेजे गए है उनमें केवल 5 फीसदी हिस्सा ही खेजा गया है। बाकी के 95 फीसदी हिस्से के जांच के लिए ऐसी गाड़ियों की जरूरत है।