logo

टेक : आगामी छह दिनों तक काम नहीं करेगी आयकर विभाग की ई-फाइलिंग सेवा, कारण ये है!

incometax.jpg

डेस्क: 

आयकर विभाग की ई-फाइलिंग सेवा 6 दिनों तक काम नहीं करेगी। विभाग नया ई-फाइलिंग पोर्टल शुरू कर रहा है। इसकी वजह से विभाग की मौजूदा पोर्टल 1 जून से 6 जून 2021 तक 6 दिनों तक करदाताओं के साथ ही अन्य हितधारकों के लिए उपलब्ध नहीं होगा। 

नया ई-फाइलिंग पोर्टल होगा पेश
आयकर विभाग 7 जून 2021 को अपना नया ई-फाइलिंग पोर्टल पेश करना जा रहा है। न ई-पोर्टल फाइलिंग पोर्टल का उद्देश्य करदाताओं को सुविधाजनक और निर्बाध अनुभव उपलब्ध कराना है। करदाताओं के अनुकूल नए पोर्टल को करदाताओं को त्वरित रिफंड जारी करते हुए तत्काल आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए एकीकृत किया गया है।

एकल डैशबोर्ड पर किया जाएगा पेश
करदाता द्वारा अनुवर्ती कार्य के लिए सभी संवाद और अपलोड या लंबित कार्यों को एकल डैशबोर्ड पर प्रदर्शित किया जायेगा। किसी जानकारी के बिना भी प्री फाइलिंग की सुविधा के साथ डाटा प्रविष्टि को न्यूनतम बनाते हुए करदाता को आईटीआर भरने में सहायता के लिए संवादात्मक प्रश्नों के साथ मुफ्त में आईटीसार से जुड़ा सॉफ्ट मुफ्त ऑनलाइन सुविधा मिलेगी।

नए ई-पोर्टल में क्या-क्या सुविधा मिलेगी
एफएक्यू, ट्यूटोरियल, वीडियो और चैटबोट तथा लाइव एजेंट के साथ करदाता के सवालों के तुरंत जवाब देकर करदाताओं की सहायता के लिए नया कॉल सेंटर। डेस्कटॉप पर सभी प्रमुख पोर्टल कार्य मोबाइल एप पर उपलब्ध होंगे। ये बाद में मोबाइल नेटवर्क पर किसी भी समय पहुंच के लिए सक्षम बना दिए जाएंगे।

नए पोर्टल पर नई ऑनलाइन कर भुगतान प्रणाली के किसी भई बैंक खाते से करों के आसान भुगतान के लिए नेट-बैंकिंग, यूपीआई, क्रेडिट कार्ड और आरटीजीएस के इस्तेमाल से कई नए भुगतान विकल्पों को सुविधायुक्त बनाया जायेगा।