logo

Sports : वेस्टइंडीज के खिलाफ वापसी करेंगे रोहित शर्मा, इन नए खिलाड़ियों को BCCI ने दिया मौका

ROHIT.jpg

मुंबई: 

ऑल इंडिया सीनियर सेलेक्शन कमिटी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ आगामी पेटीएम एकदिवसीय और टी20 सीरीज के लिए 18 सदस्यीय टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है। सीमित ओवर फॉर्मेट में रविचंद्रन अश्विन को जगह नहीं दी गई है। कप्तान रोहित शर्मा की वापसी हो रही है। वो चोट से उबर चुके हैं। रविंद्र जडेजा फिलहाल फिट नहीं हैं, वो रिहैब कर रहे हैं।

केएल राहुल दूसरे वनडे मैच से टीम के साथ जुड़ेंगे। केएल राहुल को सीमित ओवर फॉर्मेट में टीम का उप-कप्तान नियुक्त किया गया है। अक्षर पटेल टी20 टीम के लिए चुने गये हैं। 

एकदिवसीय टीम में कौन-कौन है शामिल
ऑल इंडिया सीनियर सेलेक्शन कमिटी ने 18 सदस्यीय एकदिवसीय टीम का ऐलान किया है। इसमें कप्तान रोहित शर्मा, उपकप्तान केएल राहुल, विराट कोहली, शिखर धवन, रितुराज गायकवाड़, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, दीपक हुड्डा और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत के रूप में 9 विशेषज्ञ बल्लेबाज हैं। दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा और आवेश खान के रूप में 5 तेज गेंदबाज हैं।

लंबे समय बाद कुलदीप यादव और यजुवेंद्र चहल की फिरकी जोड़ी ने टीम में वापसी की है। स्पिन विभाग में वॉशिंगटन सुंदर और रवि विश्नोई भी हैं। रवि विश्नोई पहली बार टीम इंडिया के लिए चुने गये हैं। 

भुवनेश्वर कुमार को भी नहीं मिली है जगह
वनडे टीम से ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार की छुट्टी हो गई है। गौरतलब है कि रवि अश्विन ने 2017 के बाद हाल ही में सीमित ओवर फॉर्मेट में वापसी की थी लेकिन दक्षिण अफ्रीका में खराब प्रदर्शन का खामियाजा भुगतना पड़ा। आगामी एकदिवसीय और टी 20 विश्व कप के लिहाज से चयन समिति ने युवाओं पर दांव लगाने का फैसला किया है। तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को आराम दिया गया है। केएल राहुल दूसरे वनडे से टीम से जुड़ेंगे। 

टी20 फॉर्मेट में युवा खिलाड़ियों को मौका
चयन समिति ने रोहित शर्मा की अगुवाई में 18 सदस्यीय टी20 टीम का भी ऐलान किया है। टी20 फॉर्मेट में रोहित शर्मा, केएल राहुल, ईशान किशन, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत औरर वेंकटेशन अय्यर के रूप में 8 विशेषज्ञ बल्लेबाज हैं। टी20 फॉर्मेट में भुवनेश्वर को रखा गया है। तेज गेंदबाजी विभाग में भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, आवेश खान और हर्षल पटेल हैं।

रवि विश्नोई, अक्षर पटेल औऱ युजवेंद्र चहल के रूप में 3 विशेषज्ञ स्पिनर हैं। बतौर ऑलराउंडर वॉशिंगटन सुंदर को टीम में शामिल किया गया है। शिखर धवन को टी20 फॉर्मेट में शामिल नहीं किया गया है। कुलदीप यादव भी टी20 टीम का हिस्सा नहीं हैं। अक्षर पटेल की टीम में वापसी हो रही है। 

बतौर कप्तान रोहित की पहली सीरीज
गौरतलब है कि बतौर कप्तान रोहित शर्मा की ये पहली पूर्णकालिक द्विपक्षीय सीरीज होगी। इससे पहले भी रोहित शर्मा ने टीम इंडिया की कप्तानी की है लेकिन कार्यवाहक कप्तान के रूप में। बता दें कि रोहित को लंबे समय से सीमित ओवर फॉर्मेट का कप्तान बनाए जाने की मांग हो रही थी। मुंबई इंडियंस की कप्तानी करते हुये रोहित ने 5 आईपीएल खिताब जीते हैं। चैंपियंस लीग का खिताब भी जीता है।

जब टी20 विश्व कप से पहले कोहली ने इस फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ने का फैसला किया तो रोहित को कप्तान बनाया गया। बाद में वनडे टीम की भी कप्तानी विराट से ले ली गई। रोहित सीमित ओवर फॉर्मेट के पूर्णकालिक कप्तान बन गये हैं। विराट ने टेस्ट की कप्तानी भी छोड़ दी है लेकिन अभी इसमें नए कप्तान का ऐलान नहीं हुआ है।