logo

बुम-बुम बुमराह : स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में कूटे 35 रन, बनाया विश्व रिकॉर्ड

a392.jpg

डेस्क: 

टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया की पहली बार अगुवाई कर रहे तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने अनोखा रिकॉर्ड बना डाला। जहां टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने बेहतरीन रिकॉर्ड अपने नाम किया वहीं इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने शर्मनाक रिकॉर्ड बनाया। दिलचस्प है कि दोनों ही रिकॉर्ड एक ही ओवर में बने। दरअसल, स्टुअर्ट ब्रॉड ने एजबेस्टन टेस्ट के दूसरे दिन 1 ही ओवर में 25 रन दे डाले। इनमें से 29 रन जसप्रीत बुमराह के बल्ले से निकले।

 

चौके-छक्कों की बारिश कर दी
गौरतलब है कि जसप्रीत बुमराह ने स्टुअर्ट ब्रॉड की पहली बॉल पर फाइन लेग में चौका लगाया। अगली गेंद विकेटकीपर सैम बिलिंग्स के ऊपर से निकल गई। गेंद वाइड थी। इसमें पांच रन मिले। तीसरी गेंद पर बुमराह ने थर्ड मैन पर चौका लगाया। ये नोबॉल थी। 1 अतिरिक्त रन भी मिला। इसके बाद लगातार 3 गेंदों पर बुमराह ने 3 चौके लगाए। पांचवी गेंद पर बुमराह ने डीप बैकवर्ड स्क्वेयर लेग में छक्का लगाया। आखिरी गेंद पर बुमराह ने 1 रन लिया। ये काफी महंगा ओवर रहा। 

ब्रॉड ने बना दिया शर्मनाक रिकॉर्ड
इस ओवर में टेस्ट क्रिकेट के एक ओवर में सर्वाधिक रन खर्च करने का शर्मनाक रिकॉर्ड भी बना। इससे पहले 3 खिलाड़ियों के नाम ये रिकॉर्ड था जिन्होंने 28 रन खर्च किए थे। दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज रॉबिन पीटरसन ने साल 2003 में वेस्टइंडीज के खिलाफ जोहान्सबर्ग टेस्ट मैच में 1 ओवर में 28 रन दिए थे। जेम्स एंडरसन ने 2013 में और जो रूट ने 2020 में 28 रन खर्च किये थे।