logo

खेल जगत : ASIAN GAMES पर पड़ा कोरोना का साया, 2023 तक स्थागित 

ASIAN_GAMES.jpg

डेस्क:
एशियन गेम्स 2022, जो 10 से 25 सितंबर के बीच चीन के शिनजियांग प्रांत के हांग्जो समेत पांच शहरों में होना था  उसे 2023 तक स्थागित कर दिया गया है। दरअसल चीन में बढते कोरोना मामले को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। इसकी पुष्टि समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने शुक्रवार को करते हुए कहा कि एशिया ओलंपिक परिषद ने एशियाई खेलों को 2023 तक के लिए स्थगित कर दिया है। बयान में कहा गया है कि खेल प्रतियोगिता की नई तारीखों की घोषणा बाद में की जाएगी।


वायरस नियंत्रण योजना बनाई गई थी 
आयोजकों ने पिछले महीने कहा था कि पूर्वी चीन में 1.2 करोड़ की आबादी वाले शहर हांगझोउ ने एशियाई खेलों और एशियाई पैरा खेलों के लिए करीब 56 प्रतियोगिता स्थलों का निर्माण पूरा कर लिया है। उस समय, उन्होंने संकेत दिया कि उन्होंने एक वायरस नियंत्रण योजना के तहत घटनाओं को आयोजित करने की योजना बनाई है जो बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक के "सफल अनुभव से सीखती है", जो फरवरी में एक सख्त कोविड-सुरक्षित बुलबुले में आयोजित की गई थी। 


क्या है एशियन गेम्स 
एशियाई खेलों को संक्षिप्त रूप में "एशियाड" के नाम से भी जाना जाता है। यह सम्पूर्ण एशिया की सबसे बड़ी खेल प्रतियोगिता है। एशियाई देशों की आपसी समानता और एकता का प्रतीक एशियाई खेल एक बहुराष्ट्रीय खेल आयोजन है जो हर चार वर्ष पर एशियाई खेल महासंघ के सदस्य देशों द्वारा बारी-बारी से आयोजित किया जाता है। इसमें केवल एशिया के विभिन्न देशों के खिलाडी भाग लेते हैं।