logo

T20 World Cup 2024 : 9 जून को T20 वर्ल्ड कप में भिड़ेंगे भारत-पाकिस्तान, टूर्नामेंट का पूरा शेड्यूल जारी

a189.jpeg

द फॉलोअप स्पोर्ट्स डेस्क:

टी20 वर्ल्ड कप की शुरुआत 1 जून से होगी। 9 जून को चिर-प्रतिद्वंदी भारत और पाकिस्तान आमने-सामने होंगे। भारत और पाकिस्तान न्यूयॉर्क में भिड़ेंगे। बता दें कि क्रिकेट को वैश्विक स्तर पर और लोकप्रियता दिलाने के उद्देश्य से टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी वेस्टइंडीज और अमेरिका को सौंपी गई है। टीम इंडिया अपने सभी लीग मुकाबले अमेरिका में खेलेगी। टीम इंडिया 3 मुकाबले न्यूयॉर्क वहीं 1 मुकाबला फ्लोरिडा में खेलेगी। टीम इंडिया 12 जून को न्यूयॉर्क में अमेरिका वहीं 15 जून को फ्लोरिडा में कनाडा के खिलाफ मैच खेलेगी। इस बार फॉर्मेट बदला गया है। पहले लीग मुकाबले 1 से 18 जून के बीच होंगे वहीं सुपर-8 मुकाबले 19 से 24 जून के बीच होंगे। फाइनल मुकाबले 29 जून को बारबाडोस में खेला जाएगा। टीम इंडिया यहां आईसीसी खिताब का सूखा खत्म करना चाहेगी। 

 

टूर्नामेंट में 4 ग्रुप्स में बंटी होगी सभी टीमें
गौरतलब है कि टूर्नामेंट में हिस्सा ले रही टीमों को 4 ग्रुप्स में बांटा गया है। ग्रुप A में टीम इंडिया के अलावा पाकिस्तान, आयरलैंड, अमेरिका और कनाडा है। ग्रुप B में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, नामीबिया और स्कॉटलैंड है। ग्रुप C में न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, अफगानिस्तान, युगांडा और पापुआ न्यू गिनी है। ग्रुप D में दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, बांग्लादेश, नीदरलैंड्स और नेपाल है। 

इंग्लैंड है टी20 का डिफेंडिंग चैंपियन
गौरतलब है कि अक्टूबर-नवंबर 2022 में आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप का पिछला संस्करण खेला गया था। टीम इंडिया को सेमीफाइनल में इंग्लैंड से हार का सामना करना पड़ा था। ऑस्ट्रेलिया में आयोजित टूर्नामेंट में इंग्लैंड ने पाकिस्तान को हराया था। टीम इंडिया भले सेमीफाइनल में हार गई हो लेकिन विराट कोहली ने लीग मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ नाबाद 82 रनों की अविश्वसनीय पारी खेली थी। खासतौर पर हारिस रऊफ की गेंद पर सीधी गेंद पर सामने लगाया गया छक्का शॉट ऑफ द सेंचुरी कही गई। 

रोहित-विराट ने वर्ल्ड कप खेलने की इच्छा जाहिर की
टीम इंडिया 11 जनवरी से अफगानिस्तान के खिलाफ 3 मैचों की टी20 सीरीज से वर्ल्ड कप की तैयारियों का आगाज करेगी। बीसीसीआई युवा खिलाड़ियों को ज्यादा से ज्यादा मौका दे रही है। हालांकि, इस बीच खबरें है कि विराट कोहली और रोहित शर्मा ने भी टी20 वर्ल्ड कप खेलने की इच्छा जाहिर की है। दरअसल, दोनों खिलाड़ी पिछले 1 साल से इस फॉर्मेट में नहीं खेले हैं। तब से ही हार्दिक पांड्या टी20 फॉर्मेट में नियमित कप्तान हैं वहीं उनकी अनुपस्थिति में सूर्यकुमार यादव कप्तानी करते हैं।