logo

World Cup 2023 : भारत की लगातार छठी जीत, इंग्लैंड को 100 रन से हराया; शमी-बुमराह चमके

a115.jpeg

द फॉलोअप डेस्क:


आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप-2023 में टीम इंडिया के जीत का सिलसिला जारी है। भारतीय टीम ने वर्ल्ड कप के ताजा संस्करण में लगातार छठी जीत दर्ज की। भारतीय टीम ने डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड को 100 रन के बड़े अंतर से हराया। बता दें कि इस वर्ल्ड कप में रनों के लिहाज से टीम इंडिया की यह सबसे बड़ी जीत है। भारतीय टीम की जीत इस मायने में भी खास है कि उसने पहले बल्लेबाजी करते हुए महज 229 रन ही बनाए थे। हालांकि, 230 रनों का आसान से लगने वाले लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड के लिए भारतीय तेज गेंदबाद जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी किसी बुरे सपने जैसा साबित हुए।

 

महज 229 रन बनाए थे टीम इंडिया ने
लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने पहले गेंदबाजी का फैसला किया। बटलर का फैसला सही भी साबित होता दिखा जब भारतीय टीम ने महज 40 रन के स्कोर पर ओपनर शुभमन गिल, इन-फॉर्म विराट कोहली और श्रेयस अय्यर का विकेट गंवा दिया। इस बीच 131 रन के स्कोर पर टीम को केएल राहुल के रूप में एक और झटका लगा। हालांकि, कप्तान रोहित शर्मा ने एक छोर संभाले रखा और 87 रन बनाए। आखिरी में सूर्यकुमार यादव 49 रन जसप्रीत बुमराह के 16 रनों की बदौलत टीम इंडिया 229 रन बना पाने में सफल रही। 

 

बुमराह-शमी ने इंग्लैंड को दिया झटका
230 के आसान से दिखने वाले लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड को जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी ने शुरुआती झटके देकर बैकफुट पर धकेल दिया। इन दोनों की घातक गेंदबाजी का आलम यह था कि 50 रन क भीतर उसने अपने 4 बल्लेबाजों को गंवा दिया था। इंग्लैंड की टीम कभी भी मैच में मुकाबला करती नहीं दिखी और उसके सभी बल्लेबाज 129 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौट गए। इंग्लैंड के लिए लियम लिविंग्स्टोन ने सर्वाधिक 27 रन बनाए। 


भारत के लिए मोहम्मद शमी ने 4, जसप्रीत बुमराह ने 3, कुलदीप यादव ने 2 और रविंद्र जडेजा ने 1 विकेट हासिल किया।