logo

IPL 2022: : प्लेऑफ और फाइनल के लिए BCCI ने जारी की नई गाइडलाइन, पढ़िए पूरी जानकारी

media-desktop-tata-indian-premier-league-2022-0-2022-3-23-t-15-8-342.jpg

डेस्क:
IPL2022 का पहला क्वालिफायर मैच गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच आज खेला जाएगा। यह मुकाबला कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेला जाएगा। इसी बीच कोलकाता में बारिश के आसार नजर आ रहे है जिसे लेकर  भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने प्लेऑफ खेलने वाली टीमों के लिए गाइडलाइन जारी किया है। चलिए, जानते हैं कि क्या गाइडलाइन है।

जोड़े गए है दो एक्स्ट्रा घंटे
बीसीसीआई ने कहा है कि प्लेऑफ और फाइनल मुकाबलें का निर्णय सुपर ओवर से लिया जा सकता है। इसके लिए फाइनल मुकाबले में एक रिजर्व डे भी रखा गया है। गाइडलाइन के अनुसार प्लेऑफ और फाइनल मुकाबलों के समय 2 घंटे और जोड़े गए हैं। अभी तक शाम 7.30 बजे मैचों को शुरू होने के बाद 200 मिनट के भीतर खत्म होना होता था। इस एक्स्ट्रा टाइम का मतलब है कि बारिश होने पर प्लेऑफ के मुकाबले अब रात 9.40 बजे तक भी शुरू हो सकेंगे और ऐसा होने पर ओवर्स की संख्या भी कम नहीं की जाएगी। स्ट्रैटेजिक टाइम आउट भी बरकरार रहेगा। हालांकि, दो पारियों के शुरू होने के बीच का समय घटाकर आधा कर दिया जाएगा।


 फाइनल के लिए रखा गया है रिजर्व डे  
BCCI ने IPL-15 के फाइनल के लिए 30 मई को रिजर्व डे रखा है यानी अगर 29 मई को किसी कारण से मुकाबला खत्म नहीं हो पाता है तो 30 मई को मुकाबला पूरा किया जा सकेगा। अगर 29 मई को मुकाबले की एक गेंद भी फेंक दी जाती है तो मुकाबला जहां रूका है। वहीं से अगले दिन शुरू होगा। वहीं, अगर 29 मई को सिर्फ टॉस हो पाता है और मैच शुरू नहीं होता है तो अगले दिन फिर से टॉस किया जाएगा।