logo

IPL 2022 : अब बीच में आईपीएल छोड़कर गायब हुए खिलाड़ी तो लगेगा बैन!, इन बड़े खिलाड़ियों पर मंडरा रहा खतरा

IPLLL.jpg

डेस्कः
अब बीच में आईपीएल छोड़कर गायब हुए खिलाड़ी तो लगेगा बैन!, इन बड़े खिलाड़ियों पर मंडरा रहा खतरा
आईपीएल 2022 की शुरुआत हो चुकी है, जिसमें एक से बढ़कर एक खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। सीजन की शुरुआत से पहले मेगा ऑक्शन भी हुआ जहां सभी टीमों ने जमकर खर्चा किया था और मजबूत टीम तैयार की थी। लेकिन लीग की शुरुआत से पहले ही कुछ खिलाड़ियों ने सीजन से ही बाहर होने का फैसला ले लिया था। खिलाड़ियों के बाहर होने से  टीमों की कैल्क्यूलेशन बिगड़ जाती है। ऐसे में बीसीसीआई अब नई पॉलिसी लाने वाला है। बिना वजह आईपीएल छोड़ने वाले खिलाड़ियों पर लगाम कसने की तैयारी की जा रही है। 

 

BCCI लेगा ये बड़ा फैसला
ऑक्शन में मोटी रकम में बिकने के बाद टूर्नामेंट से पीछे हटने वाले विदेशी क्रिकेटरों की संख्या पिछले कुछ सालों में लगातार बढ़ी है। ऐसे में बीसीसीआई एक ऐसी नीति लाने के बारे में सोच रहा है, जो खिलाड़ियों को उचित कारण के बिना आईपीएल से बाहर होने से रोकेगी। गवर्निंग काउंसिल (जीसी) की हालिया बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा हुई। 


क्या है मामला
हाल ही में आईपीएल की गवर्निंग काउंसिल  की मीटिंग में इस बारे में चर्चा हुई थी। इस दौरान बहस हुई कि जब ऑक्शन में खिलाड़ियों को छोटी रकम मिलती हैं तब उनमें टूर्नामेंट से बाहर होने का ट्रेंड देखा गया है। माना जाता है कि इंग्लैंड के जेसन रॉय और एलेक्स हेल्स ने भी इसी वजह से आईपीएल 2022 छोड़ने का फैसला किया था। इन दोनों को बेस प्राइस पर ही ऑक्शन में लिया गया था। बाद में जेसन रॉय और एलेक्स हेल्स ने बायो बबल का जिक्र करते हुए अपना नाम वापस ले लिया था जबकि दोनों को ऑक्शन से पहले ही आईपीएल कार्यक्रम और बबल की जानकारी थी। 


इस तरीके से होगी कार्रवाई
आमतौर पर चोटिल खिलाड़ी या अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में खेलने के लिए प्लेयर्स आईपीएल से हटने का फैसला लेते हैं, लेकिन हाल ही में खिलाड़ियों अन्य कारणों से भी टूर्नामेंट से बाहर हुए हैं। क्रिकबज की रिपोर्ट के मुताबिक एक सूत्र ने कहा, 'ऐसी व्यापक नीति नहीं होगी कि आईपीएल से बाहर होने वाले सभी खिलाड़ियों को नश्चिति सालों के लिए आईपीएल में आने से रोका जाएगा। केस के आधार पर रिसर्च होगी और फैसला लिया जाएगा। पहले रिसर्च की जाएगी, ताकि यह पता लगाया जा सके कि क्या कारण सच में वास्तविक है या नहीं.' अगर खिलाड़ी बिना कारण बाहर होगा तो उसे बैन भी किया जा सकता है।