logo

पेरिस ओलंपिकःकुश्ती में अमन सहरावत का कमाल,मेडल की उम्मीद बढ़ी

aman_s.jpg

झज्जर के पहलवान ने पेरिस में कमाल कर दिखाया है.विनेश फोगाट के साथ हुई दुखद घटना से उपजी दिल तोड़ने वाली निराशा के बीच अमन सहरावत ने कुश्ती के जरिए एक बार फिर देश को उम्मीद से भर दिया है. रेसलर अमन सहरावत ने 57 किलो वर्ग कुश्ती में शानदार प्रदर्शन करते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई है. अमन सहरावत ने अल्बानिया के पहलवान को 12-0 से हराया. इस जीत के साथ ही अब अमन मेडल से एक कदम दूर हैं. अगर अमन सहरावत सेमीफाइनल में जीत हासिल कर फाइनल में पहुंचते हैं तो उनका सिल्वर मेडल पक्का हो जाएगा और वहां भी वो अगर जीते तो गोल्ड मेडल उनके नाम होगा.
अमन को है जीत की आदत
अमन सहरावत का करियर कमाल का रहा है. महज 21 साल का ये पहलवान अब तक कई बड़ी प्रतियोगिताओं में गोल्ड जीत चुका है. पिछले साल एशियन चैंपियनशिप में वो गोल्ड जीते थे. इसी साल जाग्रेब में भी उन्होंने गोल्ड अपने नाम किया था. बुडापेस्ट में वो सिल्वर मेडल जीते. 2022 में अमन ने 61 किलो वर्ग में भी सिल्वर मेडल अपने नाम किया. हालांकि ये खिलाड़ी अब 57 किलो वर्ग में खेलता है.अमन सहरावत ने दिल्ली के छत्रसाल स्टेडियम में अमन ने कोच प्रवीन दहिया से कुश्ती के दांवपेंच सीखे हैं. अमन सहरावत प्री-क्वार्टर फाइनल और क्वार्टर फाइनल दोनों में टेक्निकल सुपेरियोरिटी से जीते हैं.
पेरिस ओलंपिक में भारत के मेडल की संख्या आज बढ़ने की पूरी उम्मीद है.गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा पेरिस ओलंपिक में भाला फेंक के फाइनल में उतरेंगे. नीरज से पूरे देश को गोल्ड की उम्मीद है. इसके साथ ही भारतीय पुरुष हॉकी टीम ब्रॉन्ज मेडल का मैच खेलने उतरेगी. इसमें भारत के सामने स्पेन की चुनौती होगी.भारत को सेमीफाइनल में जर्मनी के खिलाफ हार झेलनी पड़ी थी.
 

Tags - paris olympicsaman shehrawatwrestling